श्याम बाबू थे सिपाही डिप्टी एसपी को चाये लेने गये थे ,चाय लेकर लौटे तो बन गये डिप्टी कलेक्टर.

आज हम आपको एक ऐसी कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनने के बाद आप कहेंगे कि वाह क्या किस्मत है। जी हां आज के समय में ऐसा बेहद ही कम लोगों के साथ होता है। दरअसल आपको बता दें कि जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं उनका नाम श्याम बाबू है जो कि पुलिस में हैं। हुआ ये कि ये एक दिन अपने डिप्टी एसपी के लिए चाय लाने जा रहे थे और उसी बीच कुछ ऐसा हो गया कि वो एसपी से SDM बन गए।

जी हां दरअसल ये कहानी यूपी के बलिया जिले की है जहां श्याम बाबू ने पीसीएस-2016 में 52वीं रैंक हासिल की और इसके बाद 12वीं पास करने के बाद 14 साल से पुलिस विभाग में बतौर कॉन्स्टेबल पदस्थ श्याम बाबू प्रयागराज हेडक्वार्टर में तैनात हो गए इतना ही नहीं इन्होने कॉन्स्टेबल रहते हुए ही अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी की और तो और बताया जा रहा है कि श्याम बाबू ने 10 साल पहले यूपी-पीएससी की तैयारी शुरू की थी जिसके बाद साल 2013 में इसको लेकर वो थोड़े सीरियस हुए और छह बार के प्रयासों के बाद वे अब एसडीएम बने हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये चाय लाने के दौरान एसडीअम कैसे बन गए तो बताते चलें कि जब चाय लेने जा रहे थें उसी दौरान यूपीपीएससी का रिज़ल्ट आ गया। मोबाईल पर चेक किये। चाय लेकर डिप्टी एसपी साहब के पास पहुँचे। डिप्टी एसपी साहब की टेबल पर चाय रख कर बताये – ‘साहब मैं SDM हो गया हूँ। रिज़ल्ट आ गया है।’ डिप्टी एसपी साहब तुरन्त खड़े हो गए। सेल्यूट किये। मेज से चाय उठाये और इन्हें पिलाने लगे।

उनसे जब पीसीएस-2016 में श्याम बाबू से पुलिस की इमेज को लेकर सवाल किए गए। इस पर वो कहते हैं, कि ‘पुलिस के प्रति एक धारणा बनी हुई है। उसे आने वाली पीढ़ी तोड़ रही है। गांवों में कहा जाता है कि पुलिस में है तो इधर-उधर का पैसा कमाता होगा। पुलिस और ग्रामीण जनता के बीच दूरियां बहुत हैं, इसे दूर करना चाहिए।’इस एग्जाम के बाद श्याम बाबू का इंटरव्यू करीब 25 मिनट चला। इस दौरान उनसे कई सवाल किए गए। ये जानकारी उन्होने खुद मीडिया से साझा की है।

वर्तमान में श्याम बाबू प्रयागराज में पुलिस मुख्यालय में कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात है। मूल रूप से बलिया के इब्राहिमपुर गांव के 33 वर्षीय श्याम बाबू के पिता धर्मनाथ की गांव में किराने की छोटी सी दुकान है। जबकि माँ किशोरी देवी गृहणी हैं। श्याम बाबू की 5 बहन और 2 भाई है। बहनों की शादी हो गई है जबकि बड़े भाई इनकम टैक्स इंसपेक्टर हैं। श्याम बाबू को इस समय चारों तरफसे बधाई मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *