Haircare Tips: बाल को काला करने में अदरक है कमाल, जानिये कैसे इस्तेमाल से होगा लाभ 

Tips to remove White/Grey Hair: बालों को काला करने के लिए लोग तमाम हेयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, मगर इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को डैमेज कर सकते हैं

अदरक को औषधीय गुणों से भरा हुआ माना जाता है।‌ इसलिए कई बीमारियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। अदरक खांसी, बुखार और जुखाम जैसी बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। कोरोना वायरस से लड़ने में भी इसे कारगर माना गया है। इसके सेवन से शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक आपके बालों के लिए भी लाभकारी है। बालों को काला करने के लिए और सफेद होने से बचाने के लिए अदरक को बहुत कारगर माना गया है।

लोग अक्सर बढ़ती उम्र के साथ अपने सफेद बालों को देखकर परेशान महसूस करते हैं। ऐसे में वह कई तरह के तेल, शैम्पू, औषधि और केमिकल युक्त हेयर कलर आदि का इस्तेमाल भी करते हैं। जो कि उनके बालों को कुछ समय के लिए तो काला कर देता है, लेकिन साथ ही इससे हेयर डैमेज भी होता है। ऐसे में अदरक का इस्तेमाल करने से केमिकल हेयर कलर से होने वाले साइड इफेक्ट से बचा जा सकता है। बालों को काला करने के लिए अदरक को बहुत अच्छा माना जाता है।


ऐसे करें इस्तेमाल: अदरक लेकर उसे साफ पानी से धो लें। फिर उसे कद्दूकस करें। फिर इसे निचोड़कर सारा रस निकाल लें। उसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं। इसके बाद बिना शैम्पू लगाए सिर्फ पानी से बाल धोएं। बाल सूखने पर तेल लगाएं। इसे एक-दो हफ्ते के बाद लगाया करें। इससे जल्द ही बाल काले हो जाएंगे।

2. दो चम्मच कलौंजी को 24 घंटे के लिए भिगोएं। अब उसको मिक्सी में पीस लें। फिर उसमें समान मात्रा में अदरक का रस मिलाएं। इस मिश्रण को हर हफ्ते एक से दो घंटे अपने बालों में लगाएं। इससे बाल काले हो जाते हैं। यह मिश्रण बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

3. एक बड़ा प्याज लें। उसे कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। फिर उसमें चार से पांच चम्मच अदरक का रस मिलाएं। इस मिश्रण को दो से तीन घंटे बालों में लगाकर रखें। फिर साफ पानी से अपने बाल धोएं और सूखने पर तेल लगाएं। इससे बाल हेल्दी, चमकदार और काले होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *