अस्पताल के बाहर खुले में फेंकी इस्तेमाल की गयी PPE किट

अशोक नगर.कोरोना संक्रमण (Corona virus) के तेज़ी से फैलने के बाद भी लोग मान नहीं रहे. अगर ये गैर जिम्मेदाराना रवैया खुद स्वास्थ्य विभाग करे तो क्या कहा जाए. अशोक नगर (ashok nagar) में इस्तेमाल की गयी PPE किट (PPE KIT) ज़िला अस्पताल (District hospital) के बाहर खुले में फेंक दी गयी हैं. अस्पताल की बाउंड्री वॉल और कैंपस में दूर तक सामान बिखरा पड़ा है.

कोविड 19 की रोकथाम के लिए सरकारी स्तर पर जी-तोड़ प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन जनता और ज़िम्मेदार लोग ही इसमें पलीता लगा रहे हैं. बात अगर स्वास्थ्य महकमे की हो तो कौन किसे समझाए. अशोकनगर का स्वास्थ्य महकमा इन सभी प्रयासों पर पानी फेरता नज़र आ रहा है. अस्पताल परिसर और बाहर इस्तेमाल की गयी PPE किट खुले में फेंक दी गयी हैं. संभवत: ये किट कोरोना मरीज़ों के इलाज के दौरान स्टाफ ने इस्तेमाल की गयी थीं.

गम्भीर लापरवाही अशोकनगर जिला अस्पताल प्रांगण के पास देखी जा सकती है. . पीपीई किट का सामान खुले में पड़े होने के कारण इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है. इसे कुत्ते घसीट रहे हैं. खुला रास्ता होने के कारण यहां से गुजरने वाले लोग इसके संपर्क में आ रहे हैं. स्थानीय लोगों ने जब इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से की तो वही जवाब आया कि दोषी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

नियम ये कहता है
गाइड लाइन के मुताबिक यूज्ड पीपीई किट बायो मेडिकल वेस्ट (Bio Medical Waste) के अंतर्गत आता है. नियम और निर्देश यही है कि इसके इस्तेमाल के बाद पूरी किट का सामान काले पॉलीथिन में बंद कर इसे इंसिनिरेटर में नष्ट  करने के लिए भेजा जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!