डर के मारे मुसाफिरों को याद आ गए भगवान हवा में कांपने लगी चेन्नई से हैदराबाद जा रही फ्लाइट,

प़तीकात्मक फोटो ट्विटर से

डीजीसीए (DGCA) ने इंडिगो को निर्देश दिया था कि सभी पुराने ए320निओ विमानों को अब से प्रयोग में नहीं लाए। डीजीसीए ने यह भी साफ कर दिया था कि इंडिगो ए320निओ के सभी पुराने इंजन को नए इंजन से बदले वरना उसे उड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चेन्नई से हैदराबाद (Chennai to Hyderabad ) जा रहे इंडिगो के ए320निओ (A320 Neo) विमान के एक प्रैट एंड व्हिटनी (PW) इंजन में कोई गड़बड़ी आने की खबर सामने आई है। यह विमान सोमवार ( 02 दिसंबर) को उड़ान भरी थी। इस घटना की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि विमान में गड़बड़ी उड़ते समय महसूस की गई थी जिसे सुरक्षित हैदराबाद उतर लिया गया था। वहीं इंडिगो ने बताया कि इसके सुरक्षित उतरने के बाद पीडब्ल्यू इंजन में काफी कंपन देखा गया था जिसकी जांच की जा रही है। इससे पहले डीजीसीए ने इंडिगो को निओ विमानों के सभी पुराने इंजन को बदलने को कहा था। इस घटना की खबर मिलते ही विमान में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया था।

क्या कहा इंडिगो नेः इंडिगो (IndiGo) ने एक बयान में कहा, ‘दो दिसंबर को चेन्नई से हैदराबाद जा रही उड़ान संख्या 6ई-6215 (6E-6215) के हैदराबाद में उतरने के बाद विमान चालक ने इंजन में कंपन महसूस किया। विमान को परिचालन से हटा दिया गया है। मरम्मत और जांच संबंधी आवश्यक काम जारी है।’ सूत्र ने बताया कि जिस पीडब्ल्यू इंजन में गड़बड़ी आई है, उसे बदला जाएगा।

डीजीसीए ने सभी पुराने इंजनों को बदलने का दिया निर्देशः बता दें कि 25 नवंबर को डीजीसीए (DGCA) ने इंडिगो को निर्देश दिया था कि सभी पुराने ए320निओ विमानों को अब से प्रयोग में नहीं लाए। उसने यह भी साफ कर दिया था कि इंडिगो ए320निओ के सभी पुराने इंजन को नए इंजन से बदले वरना उसे उड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि डीजीसीए ने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि यात्रियों द्वारा फ्लाइट के कैंसिल होने की भी बहुत शिकायतें आ रही थी। डीजीसीए ने इसके लिए इंडिगो को 30 जनवरी 2020 तक का समय दिया था।

इंडिगो है भारती की सस्ती हवाई यात्रा वाली कंपनीः इंडिगो ए320निओ विमान दुनिया की सबसे बड़ी ग्राहक एयरबस A320 नियो परिवार का विमान है। डीजीसीए के इस फैसले से कंपनी पर इसका भारी असर पड़ेगा। बता दें कि इंडिगो घरेलु हवाई यात्रा में सबसे सस्ते दर पर सफर कराने के लिए जाना जाता है। भारत में इंडिगो एक अलग ही पहचान बना चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *