एयर इंडिया की फ्लाइट में लंदन से दिल्ली आए 6 यात्रियों में मिला कोरोना

एयर इंडिया की लंदन-दिल्ली फ्लाइट में यात्रा कर भारत पहुंच रहे छह यात्री कोविड-19 वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। फ्लाइट सोमवार रात करीब 11.30 बजे दिल्ली पहुंची थी।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे पर पांच यात्रियों को COVID-19 पॉजिटिव पाया गया। एक यात्री, जिसने चेन्नई के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ली थी, उसका वहां टेस्ट किया गया और वह पॉजिटिव पाया गया।

सरकार ने सोमवार को कहा था कि ब्रिटेन-भारत की सभी उड़ानों को 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया जाएगा ताकि देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को फैलने से रोका जा सके।

सरकार ने यह भी कहा कि सोमवार और मंगलवार को ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों का हवाईअड्डों पर आगमन पर अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद लंदन से भारत आ रहे यात्रियों को विमानों से उतरने पर ही अलग-अलग किया जा रहा है। इसके साथ ही ब्रिटेन से आए सभी लोगों की आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है।

सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह दो फ्लाइटों में करीब 470 यात्री दिल्ली आए हैं। अब तक 250 से अधिक यात्रियों की जांच हो चुकी है, जिनमें से यात्री व क्रू मेंबर समेत 5 पॉजिटिव मिले हैं।

लोगों में भय न हो इसके लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर चॉकलेट देकर उनका स्वागत किया गया। सामान्य माहौल देने की कोशिश के बीच यात्रियों की आवाजाही के लिए अलग-अलग लेन बनाई गई हैं। ब्रिटेन से आने वाले सभी विमानों को सैनिटाइज किया जा रहा है।

फिलहाल दिल्ली से यूके के बीच रोजाना 4 फ्लाइट चल रही हैं, जनवरी 2021 में यह संख्या बढ़ाने की तैयारी है। देशभर में भारत के अलग-अलग राज्यों मुंबई, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, कोलकता, गोवा, अमृतसर, कोच्चि से यूके के लिए साप्ताहिक 67 फ्लाइट हैं।

वहीं, ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह हाल में ब्रिटेन से आए यात्रियों के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच उनके घर जाकर करेगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों की दिल्ली हवाई अड्डे पर कोविड-19 जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ब्रिटेन में मिले कोरोना के एक नए स्वरूप के मद्देनजर सतर्क है। स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!