Instagram यूज कर रहे हैं तो सावधान! 45 लाख के गिफ्ट का लालच देकर महिला को ऐसे किया कंगाल

Instagram अब ठगी का नया अड्डा बनता जा रहा है। यूपी की एक महिला को जालसाज ने इंस्टाग्राम के जरिए अपना जाल में फंसा कर कंगाल कर दिया। अगर आप भी इंस्टाग्राम का यूज करते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि कैसे इस पूरी घटना को अंजाम दिया गया। दरअसल, अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि उत्तर प्रदेश की एक महिला से कथित तौर पर एक व्यक्ति द्वारा 32 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई, जिससे उसने इंस्टाग्राम पर दोस्ती की और खुद को यूनाइटेड किंगडम का निवासी बताया था।

यूपी के रायबरेली जिले की रहने वाली महिला ने आरोप लगाया कि वह जालसाज ने उसे कहा कि ब्रिटेन से उसके लिए 45 लाख रुपये का एक “उपहार” और कुछ “विदेशी मुद्रा” भेजी है लेकिन उसे लेने के लिए कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा।

रायबरेली के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने कहा कि पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया है और साइबर सेल मामले की जांच कर रही है। कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”अपराधियों का पता लगाने और पीड़िता से ऑनलाइन ठगी गई रकम को वापस लाने के प्रयास जारी हैं।”

अधिकारियों के अनुसार, महिला सितंबर में इंस्टाग्राम पर उस व्यक्ति के संपर्क में आई थी, जहां उसने खुद की पहचान यूके का निवासी “हैरी” के रूप कराई। इसके बाद सोशल मीडिया पर नियमित बातचीत शुरू करते हुए फोन नंबर्स का एक्सचेंज किया।

ऐसे शुरू हुआ ठगी का खेल
एक अधिकारी ने कहा कि “हाल ही में, पीड़िता के पास एक महिला का व्हाट्सएप पर कॉल आया, जिसने उसे बताया गया कि एक उपहार बॉक्स और कुछ यूके मुद्रा जो 45 लाख रुपये की है, उसके लिए दिल्ली आ गई है। इसे लेने के लिए, उन्हें एक प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।” 

अधिकारी ने कहा, “उसे ऑनलाइन और कई किस्तों में भुगतान करने के लिए कहा गया था। ऐसे करते करते आखिरकार, उसने लगभग 32 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए, जिसके बाद दूसरी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

इसके बाद महिला ब्रिटेन से उसके लिए भेजे गए “उपहार” के बारे में पूछताछ करने के लिए दिल्ली पहुंची, लेकिन तब उन्होंने महसूस किया कि उसके साथ धोखा हुआ है। वह रायबरेली लौटी और मंगलवार को जिला पुलिस प्रमुख से संपर्क किया।

इस बीच, कुमार ने लोगों को आकर्षक ऑनलाइन ऑफ़र और योजनाओं के जाल में न फंसने के प्रति आगाह किया और उन्होंने साइबर अपराधियों से सुरक्षित रहने के लिए उन व्यक्तियों की पूरी जांच करने के लिए कहा जिनके साथ वे बातचीत कर रहे हैं।

यूपी पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
राष्ट्रीय पहल के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस साल मई में एक डेडिकेटेड हेल्पलाइन नंबर 155260 शुरू किया था जहां लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर अपराधों की रिपोर्ट कर सकते हैं। यूपी साइबर पुलिस प्रमुख त्रिवेणी सिंह ने हाल ही में पीटीआई को बताया था कि लोग किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत 112 पर कॉल कर सकते हैं। सितंबर तक, यूपी पुलिस 2 करोड़ रुपये से अधिक रकम वापस ले आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!