दुनिया की वो 10 रहस्यमयी खोज़ें, जो अब तक इतिहासकारों के लिए पहेली बनी हुईं हैं

पेरू में मौजूद Nazca lines भी किसी रहस्य से कम नहीं हैं. माना जाता है कि इन लाइन्स को 1920-30 के दशक में किसी विमान से देखा गया था.

विश्व भर के पुरातत्वविदों और इतिहासकारों ने दिन रात मेहनत कर अतीत से जुड़ी कई पहेलियों को सुलझाने का काम किया है. वहीं, इनकी वजह से ही आज हम प्राचीन दुनिया को बहुत हद तक समझ पाए हैं. हम जान पाए हैं कि प्राचीन इंसान क्या खाता था और क्या उसकी जीवनशैली थी. वहीं, पुरातत्वविदों ने कई ऐसी सभ्यताओं की भी खोज की जिनसे हमें पता चला कि प्राचीन सभ्यताएं कैसी थीं और कितनी उन्नत थीं. लेकिन, इनके हाथ कुछ ऐसे भी स्थल या चीज़ें लगीं, जो इनके लिए किसी पहले या रहस्य से कम नहीं है. इन पर निरंतर बहस व अध्ययन जारी है. इसी क्रम में हम आपको बताने जा रहे हैं पुरातत्वविदों द्वारा की गईं उन बड़ी खोजों के बारे में जिनका रहस्य अब तक नहीं सुलझा है.

1. Antikythera mechanism 

ग्रीक कार्गो जहाज़ से प्राप्त किया गया ये यंत्र पुरातत्वविदों के लिए अब तक रहस्य बना हुआ है. माना जाता है कि ये यंत्र खगोलीय जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया गया होगा. 1901 में प्राप्त किया गया ये यंत्र फ़िलहाल National Archaeological Museum in Athens में मौजूद है.  

Cleopatra VII मिस्र के Ptolemaic Kingdom की रानी और अंतिम शासक थीं. ये अपनी बुद्धी व सुदंरता के लिए जानी जाती थी. लेकिन, एक रहस्य जो इनसे जुड़ा हुआ है वो ये कि मृत्यु के बाद इन्हें दफ़नाया कहां गया था. ऐसा कहा जाता है कि Cleopatra ने अपने प्रेमी Antony के साथ आत्महत्या कर ली थी. वहीं, लेखक Plutarch के अनुसार, इन दोनों को मिस्र की देवी Isis के मंदिर के पास दफ़नाय दिया गया था. लेकिन, यहां उन्हें इस स्थान पर कहां दफ़नाया गया था वो अब तक एक रहस्य है.    

3. Qin Shi Huang’s tomb 

चीन के पहले शासक व Qin Dynasty के संस्थापक Qin Shi Huang का मक़बरा भी पुरातत्वविदों के लिए रहस्य से कम नहीं है. जब खुदाई की गई, तो इनके मकबरे के साथ मिट्टी के बने कई सैनिक, घोड़े व अन्य चीज़ें प्राप्त की गईं. माना जाता है कि Qin Shi Huang मृत्यु के बाद जीवन पर विश्वास करते थे, इसलिए उन्होंने टेराकोटा आर्मी बनवाई थी, लेकिन ये बात अब तक एक रहस्य है कि क्या ये मिट्टी के सैनिक राजा की सुरक्षा कर सकते थे? 

4. Atlantis

Atlantis एक काल्पनिक द्वीप है, जिसकी मौजूदगी को लेकर अब तक इतिहासकारों में चर्चा व बहस जारी है. इसकी सही लोकेशन को लेकर अलग-अलग मत प्रस्तुत किए गए हैं. वहीं, माना जाता है कि इसकी पहली व्याख्या ग्रीक इतिहासकार प्लेटो ने 360 B.C में की थी. इसके अलावा, ये भी कहा जाता है कि ये 10 हज़ार साल पहले समंदर में डूब गया था. हालांकि, Atlantis अभी भी एक रहस्य ही बना हुआ है.  

5. Stonehenge 

बड़े-बड़े पत्थरों वाला ये स्थल विश्व के ख़ास स्थलों में गिना जाता है. ये स्थल Wiltshire (South West England) में स्थित है. माना जाता है कि पत्थरों से बनी इस रिंग का निर्माण 4 हज़ार साल पहले किया गया था. हालांकि, इसका निर्माण किस उद्देश्य के लिए किया गया था, ये अब तक एक रहस्य ही बना हुआ है.  

6. Nazca lines 

पेरू में मौजूद Nazca lines भी किसी रहस्य से कम नहीं हैं. माना जाता है कि इन लाइन्स को 1920-30 के दशक में किसी विमान से देखा गया था. इनमें जियोमेट्रिक लाइन्स से लेकर, पौधों, जानवर व काल्पनिक आकृतियां बनी हुई हैं. वहीं, ऐसा कहा जाता है कि ये लाइन्स pre-Inca Nazca culture के लोगों द्वारा बनाई गई होंगी, लेकिन इन्हें बनाने का क्या उद्देश्य था ये अब तक इतिहासकार जान नहीं पाए हैं.   

7. Shroud of Turin 

ये भी इतिहासकारों व पुरातत्वविदों के लिए रहस्य का विषय रहा है. वहीं, बहुतों का मानना है कि ये ईशा मशीह का कफ़न रहा होगा. इस कपड़े पर ख़ून के धब्बे भी हैं और इंसान के शरीर के छाप भी है. हालांकि, ये बात अब तक साफ़ नहीं हो पाई है.  

8. Voynich manuscript 

ये खोजी गई सबसे चर्चित किताबों में से एक है जिसे कोई पढ़ नहीं पाया है. इसमें किसी अज्ञात भाषा का इस्तेमाल किया गया है. वहीं, माना जाता है इसे 15वी या 16वीं शताब्दी में तैयार किया गया था. हालांकि, ये भी एक रहस्य ही बनी हुई है.  

9. The Cochno Stone 

ये एक बड़ा पत्थर का स्लैब है, जिसे स्कॉटलैंड के ग्लासगो से प्राप्त किया गया है. माना जाता है कि ये 5 हज़ार साल पुराना हो सकता है. इस पर कई घुमावदार पैटर्न बने हुए हैं जिसे “Cup and Ring Marks” के रूप में जाना जाता है. हालांकि, ये निशान सटीक रूप से किससे जुड़े हैं, ये अब तक एक रहस्य ही बना हुआ है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!