UNGA को आज संबोधित करेंगे PM, वंदे मातरम और भारत माता की जय से गूंजा न्यूयॉर्क,


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका यात्रा का पहला चरण राजधानी वाशिंगटन में पूरा करने के बाद शनिवार को न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे। शुक्रवार सुबह न्यूयॉर्क के होटल के पीएम मोदी बाहर भारतीय अमेरिकियों से मुलाकात करते दिखे। यहां पीएम मोदी को देखकर लोगों की भीड़ वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाती दिखी। इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

न्यूयॉर्क पहुंचकर मोदी ने आज ट्वीट कर कहा, “न्यूयार्क सिटी पहुंच गया हूं। शाम साढ़े छह बजे (भारतीय समयानुसार) यूएनजीए को संबोधित करूंगा।”उन्होंने शुक्रवार को यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक की और फिर दोपहर बाद अमेरिकी राष्ट्रपति तथा जापान एवं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर गठित चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क (क्वाड) की पहली रूबरू शिखर बैठक में भाग लिया।

मोदी ने क्वाड की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण मुद्दे उठाये जिनमें आतंकवाद एवं मजहबी कट्टरवाद से मुकाबला, जलवायु परिवर्तन, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, कोविड महामारी से मुकाबला, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा आदि मुद्दे प्रमुख थे। प्रधानमंत्री ने एक समान अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रोटोकॉल बनाये जाने का प्रस्ताव किया जिनमें कोविड टीकाकरण के प्रमाणपत्रों की परस्पर मान्यता शामिल है। इस प्रस्ताव को क्वाड के अन्य सदस्यों ने भी सराहा। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को भारत आने का निमंत्रण दिया जिसे श्री बिडेन ने स्वीकार करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!