आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये 6 काम

कई बार हमें खाना खाने के बाद बहुत सी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं जिनमें से वजन बढ़ना, पेट फूलना, पाचन सही ढंग से न होना आदि शामिल हैं। इनके कारण भी हम स्वयं ही होते हैं। हम खाना खाने के बाद कुछ ऐसा काम कर लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं होता है और जो करने से आयुर्वेद भी मना करता है। इसलिए हमें अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करने से बचाने के लिए स्वयं को यह कुछ काम करने से रोकना चाहिए….

1. खाना खाने के बाद सोना
यदि आप खाने के बाद सो जाते हैं तो इससे आपके शरीर में कफ व फैट बढ़ता है। सोते समय हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है और साथ में पाचन प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है। इससे हमारे द्वारा खाया गया खाना जरूरी नहीं होता कि पच ही गया हो। आयुर्वेद के अनुसार आपको खाना खाने के बाद 100 कदम चलेंं व बाएं ओर करवट लेकर सोना चाहिए।

2. खाना खाने के बाद पानी पीना
आयुर्वेद के अनुसार, यदि आपको पानी पीना है तो खाना खाने के बीच में पीना चाहिए न कि खाना खाने से पहले और बाद में। खाना खाने के तुरन्त बाद पानी पीने से पाचन कम होने लगता है और इसका आपके शरीर पर भी अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। इससे आप मोटे भी होते हैं।

3. खाना खाने के बाद धूप में निकलना
यदि आप खाना खाने के तुरन्त बाद बाहर सूरज में निकल जाते हैं तो इससे आपके मुख्य ऑर्गन में रक्त प्रवाह कम हो जाता है। ये ही आपके पेट के साथ भी होता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और आपने जो चीजें खाई हैं उनसे आपके शरीर को पोषण मिलना कम हो जाताा है। इससे आपके शरीर के कुछ सेल्स व टिशू भी नष्ट होने लग जाते हैं।

4. खाना खाने के बाद तैराकी, एक्सरसाइज करना या लंबे समय तक वॉकिंग
आपको अक्सर लगता होगा कि यदि आप खाना खा कर कुछ देर एक्सरसाइज कर लेते हैं तो आपका खाना पच जाएगा। पर असल में इससे उल्टा होता है। यदि आप खाना खाने के बाद अधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। जिससे आपका पेट फूल जाता है, आपको पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है।

5. खाना खाने के बाद पढ़ाई करना
खाना खाने के बाद आपकी नर्वस पाचन क्रिया करने के लिए आपके पेट की ओर अधिक रिस्पॉन्ड करने लगती हैं। इसलिए आपको खाना खाने के तुरंत बाद कुछ भी ऐसी गतिविधि नहीं करनी चाहिए जिससे आपके दिमाग पर कोई प्रभाव पड़ता हो। इनमें पढ़ना, याद करना आदि चीजें शामिल होती हैं।

6. खाना खाने के बाद नहाना
हर क्रिया का एक समय होता है और यदि आप किसी भी चीज को समय से नहीं करेंगे तो हो सकता है वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सके। इसलिए आपको खाना खाने के लगभग 2 घंटों तक नहीं नहाना चाहिए। यदि आप खाना खाने के बाद नहाते हैं तो आपके शरीर के फायर तत्त्व एक्टिवेट नहीं हो पाते हैं और इससे आपके शरीर का पाचन धीमा हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!