खुशखबरी! किसानों के खाते में 6000 की जगह आएंगे 12000 रुपये, लेकिन इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है.लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की किस्त मिल सकती है. लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं इस योजना लाभ नहीं मिलेगा.

नई दिल्ली. किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मोदी सरकार किसानों (Modi Government) को मिलने वाली इस सुविधा डबल करने का विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं. लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

इस योजना में कई ऐसे किसान शामिल हो गए हैं, जो इस योजना के नियम और शर्तों को पूरा नहीं करते हैं और पीएम किसान का लाभ उठा रहे हैं. सरकार ने ऐसे अपात्र किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

जानिए किन किसानों को नहीं मिलता योजना का लाभ
>> अगर किसान परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाता. परिवार के सदस्य का मतलब पति पत्नी और अवयस्क बच्चों से है.>> जिनके पास कृषि योग्य जमीन नहीं है उन्हें पीएम किसान योजना से बाहर रखा गया है.>> अगर आपके पास कृषि योग्य जमनीन दादा या पिता के नाम से है या फिर परिवार के किसी सदस्य के नाम से है तो आपको पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा.>> अगर कोई कृषि मालिक सरकारी नौकरी में है तो उसे पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा.>> रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए भी इस योजना से बाहर रखे गए हैं.>> अगर किसी किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन मिलती है तो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

योजना का लाभ उठाने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन
अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो फटाफट उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वरना ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पात्र किसान इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.>> अब Farmers Corner पर जाइए.>> यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए.>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!