ATM से निकले कटे-फटे नोट बदलने से बैंक नहीं कर सकता इनकार, ये हैं नियम

ATM से निकले कटे-फटे नोट बदलने से बैंक नहीं कर सकता इनकार, ये हैं नियम

अक्सर ATM से कटे-फटे नोट निकल आते हैं और फिर लोग परेशान हो जाते हैं. लोग सोच में पड़ जाते हैं कि अब इस नोट का क्या करें? किसी दुकान वाले को देने पर वे लेने से इनकार कर देते हैं. लेकिन अगर कभी आप के साथ ये मामला होता है तो फिर बिल्कुल घबराएं नहीं. आप आसानी से कटे-फटे नोट को बदल सकते हैं.

RBI का नियम साफ कहता है कि अगर ATM से कटे-फटे निकलते हैं तो बैंक बदलने से इनकार नहीं कर सकता है. आपको बता दें कि नोट बदलने के लिए बैंक में कोई लंबी प्रक्रिया नहीं है. मिनटों में नोट को बदला जा सकता है. 

एटीएम से निकले फटे नोट को आप उस बैंक में ले जाइए, जिस बैंक से वो एटीएम लिंक्ड है. वहां जाकर आपको एक अप्लीकेशन लिखनी होगी. जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से निकाला है उसका नाम मेंशन करना होगा. अप्लीकेशन के साथ एटीएम से निकली उस स्लिप की कॉपी भी लगानी होती है, अगर स्लिप नहीं निकली हो तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी देनी होगी.

आप जैसे ही बैंक को सारा ब्यौरा देंगे आपको हाथो-हाथ दूसरे नोट बदलकर दे दिए जाएंगे. अप्रैल 2017 में RBI ने अपनी एक गाइडलाइन में कहा कि बैंक कटे-फटे-गंदे नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते. सभी बैंक अपनी हर ब्रांच में लोगों के कटे-फटे-गंदे नोट बदलेंगे और ऐसा सभी ग्राहकों के साथ किया जाएगा.

कटे फटे नोटों पर RBI के नियम

RBI समय-समय पर कटे-फटे नोट को लेकर सर्कुलर जारी करते रहता है. इस तरह के नोटों को आप आसानी से किसी बैंक ब्रांच या रिजर्व बैंक कार्यालय में बदलवा सकते हैं. रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक एक व्‍यक्ति एक बार में ज्यादा से ज्यादा 20 नोटों को ही एक्‍सचेंज करवा सकता है, इन नोटों की कुल अधिकतम वैल्‍यू 5,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

हालांकि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता. इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!