रवि शास्त्री के बाद किसके हाथ होगी टीम इंडिया की ‘कमान’? BCCI का कुछ ऐसा है प्लान

यूएई और ओमान में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप के बाद हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है। शास्त्री ने इशारों-इशारों में संकेत दे दिए हैं कि वह आगे इस पद पर बने रहने के इच्छुक नहीं हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि भारतीय टीम का अगला हेड कोच कौन होगा। खबरों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस पद के लिए अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण को अप्रोच कर सकता है। कुंबले पहले भी हेड कोच की जिम्मेदारी को संभाल चुके हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली से अनबन के चलते उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के सीनियर अधिकार ने ‘पीटीआई’ को बताया, ‘अनिल कुंबले जिस तरह से बाहर गए उसमें अब सुधार करने की जरूरत है। जिस तरह से कोहली के दबाव में आकर सीओके ने उनको हटाया वह एक अच्छा उदाहरण नहीं था। हालांकि, यह कुंबले और लक्ष्मण पर भी निर्भर करेगा कि वह इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या नहीं।’ बीसीसीआई इन दो दिग्गज खिलाड़ियों से हेड कोच के पद के लिए आवेदन देने को कह सकता है। कुंबले इससे पहले 2016 में टीम इंडिया के हेड कोच बने थे, लेकिन विराट के साथ आई रिश्तों में खटास के चलते उन्होंने अपना पद त्याग दिया था। माना जा रहा है कि कुंबले हेड कोच बनने की रेस में सबसे आगे हैं, पर लक्ष्मण के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। 

वीवीएस लक्ष्मण बतौर मेंटोर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को गाइड करते हैं और उनके पास अच्छा खासा अनुभव मौजूद है। रवि शास्त्री के हेड कोच रहते हुए टीम इंडिया ने ना सिर्फ अपनी धरती पर, बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी बड़ी-बड़ी टीमों को पटखनी दी। शास्त्री की देखरेख में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दो दफा उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया, जबकि इंग्लैंड में इस बार जबरदस्त प्रदर्शन किया। मौजूदा हेड कोच की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया और टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचने में सफल रही। हालांकि, टीम को फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!