मात्र 1 बार प्रीमियम देने पर जीवन भर मिलेंगे 12000 रुपये, LIC के इस प्लान में करें निवेश, जानें डिटेल्स

इस प्लान को लेते समय आपको सिर्फ एक बार इसकी प्रीमियम चुकानी होगी और इसके बाद आपको जिंदगी भर 12000 रुपये मिलते रहेंगे.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana)

नई दिल्ली. अगर आप भी अपने लिए पेंशन योजना लेने का प्लान कर रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपके लिए एक धांसू प्लान लेकर आया है. इस पॉलिसी को लेते समय आपको सिर्फ एक बार इसका प्रीमियम चुकाना होगा और इसके बाद आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी. इस पॉलिसी का नाम है सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) है.

LIC सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम प्लान है. इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई से हुई है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से…

सरल पेंशन योजना को लेने के 2 तरीके: LIC सरल पेंशन योजना दो तरीके की हैं पहला लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस और दूसरा पेंशन योजना जॉइंट लाइफ.
सिंगल लाइफ: इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, यानी यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी. पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा.

ज्वाइंट लाइफ: इस योजना में पति पत्नी दोनों की कवरेज होती है. इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है. जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा.

सरल पेंशन योजना की खासियतें>> बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा.>> अब ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना. ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा.>> ये पेंशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं.>> इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा. इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है.>> ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है.>> इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!