कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार, BJP किसे देगी टिकट, उमा या कैलाश को?

भोपाल. मध्य प्रदेश में फिर राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव (Election) होना है. चुनाव के लिए विधानसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है.  ये राज्यसभा सीट है जो केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के राज्यपाल बनाए जाने के बाद खाली हुई है. चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. कांग्रेस (Congress) ने ऐलान कर दिया है कि वह उम्मीदवार नहीं उतारेगी. संख्याबल और कांग्रेस के मैदान में न उतरने के कारण इस पर बीजेपी का सांसद चुना जाना तय है. बीजेपी (BJP) इस सीट पर किसे उतारेगी, इस पर मंथन शुरू हो गया है.

प्रदेश कांग्रेस संगठन मंत्री चंद्रप्रभाष शेखर ने कहा पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने तय किया है कि राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी. कांग्रेस के इस ऐलान के बाद अब तय है कि राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाला चुनाव निर्विरोध होगा. सीट बीजेपी के खाते में जाएगी.

उमा भारती या कैलाश विजयवर्गीय, किसे मिलेगा मौका?इस एक सीट पर किस चेहरे को उतारकर राज्यसभा भेजा जाए, इसको लेकर बीजेपी में मंथन शुरू हो गया है. इससे पहले पार्टी को सत्ता में वापिस लाने के एवज में एक सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास जा चुकी है. गहलोत SC वर्ग से थे. OBC राजनीति के बीच पार्टी अब उनकी जगह ये सीट किसे देगी. बीजेपी में कुछ बड़े नामों की चर्चा शुरू हो गई है. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम सबसे ऊपर है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि मोदी कैबिनेट में कई नए मंत्री हैं जो लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों के सदस्य नहीं है. इन में से किसी एक को एमपी कोटे से राज्यसभा सांसद बनाने की संभावना ज्यादा है.

कांग्रेस के पास पर्याप्त विधायक नहीं हैंबीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कांग्रेस संख्या के लिहाज से भी अपना उम्मीदवार नहीं उतार सकती है. संख्या के लिहाज से बीजेपी की जीत तय है. कांग्रेस का उम्मीदवार नहीं उतारने का ऐलान कोई बड़ी बात नहीं है. प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ने कहा कि पार्टी जल्द ही उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर देगी.

बीजेपी के पास बहुमतविधानसभा में विधायकों की संख्या बल के मुताबिक बीजेपी की राज्यसभा की इस सीट पर जीत तय मानी जा रही है क्योंकि विधानसभा में पार्टी बहुमत में है. कांग्रेस के विधायकों की संख्या 95 है. इसके अलावा चार निर्दलीय, बसपा के दो और सपा का एक विधायक है. विधानसभा में कुल 230 में से 3 सीटें खाली हैं जहां पर उपचुनाव होना है.

अधिसूचना जारीMP में खाली हुई राज्यसभा की इस एक सीट के चुनाव के लिए विधानसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है. 22 सितंबर को नामांकन दाखिल हो सकेंगे जबकि 27 सितंबर तक नाम वापस लेने की तारीख तय की गई है. इसके बाद चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी. कांग्रेस के चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने के ऐलान के बाद अब निर्विरोध चुनाव के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!