बदल गया रसोई गैस बुकिंग करने का नियम! IOC ने गैस बुकिंग मे किया यह बड़ा बदलाव

भारत सरकार अब उपभोक्ताओं के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई सारे नियम में बदलाव कर रही है. सरकार उपभोक्ताओं के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ताओं के सुविधाओं को बढ़ाने पर भी ध्यान दे रहे हैं.

एलपीजी गैस से जुड़ी हुई एक खास खबर सुनने में आ रही है.अब उपभोक्ताओ को एलपीजी गैस भरवाने के लिए गैस डिस्ट्रीब्यूटर खुद से चुनने की आजादी मिल गई है.

पहले उपभोक्ता केवल तय डिस्ट्रीब्यूटर से ही गैस भरवा सकते थे.लेकिन अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के लिए नई व्यवस्था लागु कर दी है. इस नए नियम के तहत ग्राहक टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की ही तरह एलपीजी गैस वितरक की सर्विस पसंद नहीं आने पर जब चाहें रिफिल पोर्टेबिलिटी का फायदा उठा सकेगे. इस नए नियम के लिए इंडियन ऑयल ने ‘वन ऐप’ नाम से मोबाइल ऐप बनाया है.

रेटिंग खराब होने पर ग्राहक बुकिंग के समय बद सकेंगे डिस्‍ट्रीब्‍यूटर–

आपको बता दें कि अब रसोई गैस उपभोक्ता इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलपीजी सिलेंडर के डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर पाएंगे. आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उपभोक्ता अपने हिसाब से गैस डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर पाएंगे. एलपीजी की एक और डिसाइड दोनों पर उपभोक्ताओं को अपने क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूटर की पूरी लिस्ट मिल जाएगी और साथ ही साथ दूसरे उपभोक्ता उस डिस्ट्रीब्यूटर को लेकर क्या रेटिंग किए हैं इस बात का भी पता चल जाएगी. अगर कुछ डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग खराब हुई तो उपभोक्ता आसानी से दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर पाएंगे. आईओसी के द्वारा दिए गए बयान के अनुसार, ग्राहक बुकिंग के समय अपने मनपसंद डिस्ट्रीब्यूटर का चयन भी कर पाएंगे. अगर आप का गैस कनेक्शन कैसे दूसरी कंपनी से भी है तो आपको अपने ऐसे वेबसाइट से बुक कराने पर कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से ही सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा.

ग्राहक कैसे करा सकते हैं रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग

सबसे पहले आप मोबाइल ऐप या IOC के पोर्टल पर जाकर लॉगइन करिए.

यहां लोगिन करने के बाद आपको एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर की पूरी रेटिंग दिखेगी.

रेटिंग को देखते हुए आप अपने मनपसंद डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकते हैं

इसके बाद आप अपना डीटेल्स भरेंगे जिससे आपका गैस बुक हो जाएगा.

आप इसके लिए पैसा अमेजन या पेटीएम से भी पे कर पाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!