तो क्या जिंदा है अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी? 9/11 हमले की बरसी पर जारी वीडियो में दिखा खूंखार आतंकी

9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर एक बार फिर से खूंखार आतंकवादी संगठन अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी का जिन्न बाहर निकल आया है। अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी की मौत हो गई या वह अब भी जिंदा है, यह एक रहस्य ही बना हुआ है, मगर कई अटकलों के बीच शनिवार को एक नए वीडियो में आतंकी अल-जवाहिरी को देखा गया। शनिवार को 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर अलकायदा प्रमुख जवाहिरी का एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें उसे कई मसलों पर बोलते देखा गया। 

आतंकी समूहों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE ने बताया कि अलकायदा द्वारा जारी एक वीडियो में आतंकी अल-जवाहिरी ने ‘यरूशलेम के यहूदीकरण’ सहित कई विषयों पर बात की। हालांकि, अल जवाहिरी ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का जिक्र नहीं किया। हालांकि, उसने एक बार अफगानिस्तान का जिक्र किया और काबुल से अमेरिका की वापसी के बारे में बात करते हुए सुना गया। 

SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने कहा कि अल-जवाहिरी ने सीरिया में अलकायदा से जुड़े हुर्रस अल-दीन आतंकी समूह द्वारा एक रूसी सैन्य अड्डे पर रेड का जिक्र किया, जिसका दावा 1 जनवरी, 2021 को किया गया था। अफगान मसले पर आतंकी जवाहिरी के जिक्र पर काट्ज ने बताया कि यह दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद बहुत पहले कहा गया हो सकता है, जिसमें अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था।

बता दें कि कुछ समय पहले ही खूंखार आतंकी संगठन अल-कायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी की मौत की खबर आई थी। हालांकि, अल-जवाहिरी की मौत की खबर की अब तक कभी पुष्टि नहीं हो पाई है, जिस वजह से समय-समय पर मौत की अफवाहें सामने आती रहती हैं। पिछले साल भी 9/11 हमले की बरसी पर उसका वीडियो सामने आया था। जवाहिरी उस खूंखार आतंकी संगठन का प्रमुख है, जिसकी जिम्मेदारी कई साल पहले ओसामा बिन लादेन के कंधों पर थी। जवाहिरी को लेकर यह भी कहा जाता है कि वह मरा नहीं है, बल्कि उसकी सेहत खराब है। ओसामा बिन लादेने की मौत के बाद ही अल-जवाहिरी को अलकायदा की कमान मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!