तेलंगाना में ड्रोन से होगी दवाओं की डिलीवरी, शुरू होगा प्रोजेक्ट ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’

तेलंगाना सरकार संभवत: शनिवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, नीति आयोग और हेल्थनेट ग्लोबल के साथ साझेदारी में ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ पहल शुरू करेगी।इस प्रोजेक्ट के तहत, बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (बीवीएलओएस) ड्रोन फ्लाइट्स का उपयोग विकाराबाद जिले के चिन्हित हवाई क्षेत्र का उपयोग करके टीकों और दवाओं को वितरित करने के लिए किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट शुभारंभ शनिवार को विकाराबाद जिले के एसपी कार्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउंड में किया जाएगा। प्रोजेक्ट का संचालन करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) से अंतिम नियामक मंजूरी मिलने के बाद ये जानकारी सामने आई है।

लॉन्च से पहले, आठ चयनित संघों में से तीन, अर्थात् ब्लूडार्ट मेड एक्सप्रेस कंसोर्टियम (स्काई एयर), हेलीकॉप्टर कंसोर्टियम (मारुत ड्रोन), और क्यूरिसफ्लाई कंसोर्टियम (टेकईगल इनोवेशन), पहले ही विकाराबाद पहुंच चुके हैं। वीएलओएस और बीवीएलओएस उड़ानों के माध्यम से उनके ड्रोन का परीक्षण चल रहा है।

विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए तेजी से लंबी दूरी और भारी पेलोड पर अपने ड्रोन की क्षमता का टेस्ट करने के लिए, संबंधित अधिकारी टेस्ट करते रहेंगे। यह परियोजना भारत में अपनी तरह की पहली है क्योंकि यह देश में पहला संगठित बीवीएलओएस ड्रोन परीक्षण है और इसे डोमेन की तरह स्वास्थ्य सेवा में भी आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!