सावधान ,फ्री गिफ्ट या कैशबैक के चक्कर में बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानिए क्या है वजह?

SBI News: आपके मोबाइल पर भी फ्री गिफ्ट या कैशबैक जीतने वाले मैसेज जरूर आते होंगे। इस तरह के मैसेज में एक लिंक दिया जाता है और कहा जाता है कि फ्री गिफ्ट या कैशबैक पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दें। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऑनलाइन फिशिंग से बचाने के लिए अपने ग्राहकों को आगाह किया है।

देश के सबसे बड़े बैंक ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर कहा है कि ग्राहकों को मेल या मैसेज द्वारा मिलने वाले इस तरह के किसी मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है। इस तरह के मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।
ग्राहकों को किया सावधान
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सावधान करने के लिए ट्विटर पर एक मैसेज भेजा है। इस मैसेज में कहा गया क्या आपके इनबॉक्स में भी फ्री गिफ्ट या कैशबैक पाने के लिए लिंक मिल रहे हैं, इन लिंक पर क्लिक ना करें। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से आपकी मेहनत की कमाई एक झटके में गायब हो सकती है। किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले गंभीरता से विचार करें ।

SBI का ट्वीट
एसबीआई ने अपने ट्वीट में लिखा, “नेशनल बैंक ऑफ इंडिया से फ्री गिफ्ट जैसे किसी भी लालच से आपको बचने की जरूरत है। फ्री गिफ्ट का झांसा देकर धोखेबाज आपके बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।”

डिजिटल बैंकिंग के साथ फ्रॉड भी बढ़े
पिछले कुछ वक्त से देश में डिजिटल बैंकिंग का चलन बढ़ा है, इसके साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी बढ़ गया है। बहुत से ग्राहकों को उनके ईमेल या मैसेज में कुछ ऐसे लिंक मिलते हैं जिनमें कैशबैक, कूपन, इनाम, या फ्री गिफ्ट जैसे लालच दिए जाते हैं। इन ऑफर के बारे में जानने के लिए आपको लिंक को खोलना पड़ता है और उस पर अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होती है। बस यहीं से धोखेबाज आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल कर आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!