बन जाएगा तीसरा मोर्चा? जींद में नीतीश, मुलायाम, बादल, चौटाला समेत तमाम दिग्गजों का जमावड़ा

तीसरे मोर्चे के गठन की कवायद के बीच इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के नेता ओम प्रकाश चौटाला पूर्व उप प्रधानमंत्री देवी लाल की जयंती के मौके पर 25 सितंबर को हरियाणा के जींद में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और शिरोमणि अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल को एक मंच पर लाएंगे।

इनेलो नेता अभय चौटाला ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और रालोद नेता जयंत चौधरी को भी इस अवसर पर एक ‘विशाल’ राजनीतिक रैली के लिए आमंत्रित किया गया है और इन नेताओं की तरफ से शामिल होने की पुष्टि की प्रतीक्षा है। उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव, नीतीश कुमार, देवेगौड़ा और बादल ने पुष्टि की है कि वे देवीलाल की जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले ‘सम्मान समारोह’ में शामिल होंगे।

अभय चौटाला ने कहा, गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेसी दलों के कई समान विचारधारा वाले नेता एक मंच पर साथ आएंगे और ऐसे मुद्दों को उठाएंगे जो लोगों से जुड़े हैं, खासकर किसानों के मुद्दे। उन्होंने कहा कि जनता भाजपा और कांग्रेस का विकल्प तलाश रही है। चौटाला ने कहा, हमारा उद्देश्य इन सभी नेताओं को साथ लाकर देश और जनता के समग्र कल्याण के लिए तीसरा मोर्चा बनाना है।

इनेलो के प्रवक्ता राकेश सिहाग ने कहा कि ओम प्रकाश चौटाला ने देवेगौड़ा और मुलायम सिंह यादव से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और उन्हें रैली के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा, यह एक बड़ी रैली होगी और इसमें विभिन्न राज्यों के लोग शामिल होंगे। छियासी वर्षीय ओम प्रकाश चौटाला ने दो जुलाई को दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद घोषणा की थी कि वह राष्ट्रीय स्तर पर ‘तीसरा मोर्चा’ बनाने के लिए देश भर के विपक्षी नेताओं से संपर्क करेंगे। इनेलो ने उन दलों को आमंत्रित किया है जो या तो कांग्रेस या भाजपा के साथ गठबंधन में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!