कोरोना पर डबल अटैक: नए केसों में बड़ी गिरावट, एक्टिव मामले 4 लाख से कम; एक दिन में लगे 1.13 करोड़ से ज्यादा टीके

कोरोना वायरस पर बीते 24 घंटों में भारत ने डबल अटैक किया है। एक तरफ देश में 1.13 करोड़ लोगों को महाअभियान के तहत कोरोना वैक्सीन लगी है तो वहीं दूसरी तरफ नए केसों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बीते एक दिन में 31,222 नए केस ही सामने आए हैं, जो पहले के आंकड़ों के मुकाबले काफी कम है। इससे पहले सोमवार को भी 40 हजार से कम केस मिले थे। बीते करीब एक सप्ताह तक 40 हजार से ज्यादा नए मामले मिलने के बाद इस कमी ने बड़ी राहत दी है। इसके अलावा एक्टिव केसों की संख्या में भी दोबारा कमी आने लगी है।

एक्टिव केसों का आंकड़ा जो 4 लाख के पार पहुंच गया था, वह एक बार फिर से कम होते हुए 3,92,864 हो गया है। इसके अलावा रिकवरी रेट अब 97.48% हो गया है। कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो यह अब 1.19% ही है। नए केसों में गिरावट के साथ ही रिकवरी रेट भी बेहतर रहा है। बीते एक दिन में 42,942 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इस तरह 24 घंटे में ही एक्टिव केसों की संख्या में 11 हजार से ज्यादा की कमी आई है। अब तक देश में 3,22,24,937 लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

टीकाकरण से पड़ेगी तीसरी लहर पर मार, पहले जैसी घातक नहीं होगी?

कोरोना से जंग में सबसे अहम टीकाकरण को माना जा रहा है और भारत ने उस दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए हैं। बीते 11 दिनों में तीसरी बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगे हैं। इसके साथ ही अब तक कुल टीकाकरण का आंकड़ा 70 करोड़ के करीब पहुंच चुका है। यही नहीं हिमाचल, सिक्किम और दादर एवं नागर हवेली जैसे राज्यों में तो पूरी वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। यूपी, मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में भी तेजी से टीकाकरण जारी है। ऐसे में माना जा रहा है कि तीसरी लहर यदि आती भी है तो उसका पहले जैसा असर नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!