PM मोदी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को किया याद, युवाओं के विचारों को पोषित करने के लिए शिक्षकों को धन्यवाद दिया

आज शिक्षक दिवस है और भारत में हर साल की तरह इस बार भी 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी रविवार को शिक्षक समुदाय को बधाई दी और कहा कि यह प्रशंसनीय है कि शिक्षकों ने कैसे नए तरीके खोजे और यह सुनिश्चित किया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी छात्रों की शिक्षा जारी रहे। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उनकी जयंती को ही शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘शिक्षक दिवस पर पूरे शिक्षक जगत को बधाई जिन्होंने हमेशा युवाओं के विचारों को पोषित करने में अहम भूमिका निभायी है।’ उन्होंने कहा कि यह प्रशंसनीय है कि शिक्षकों ने कैसे नए तरीके खोजे और यह सुनिश्चित किया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी छात्रों का शैक्षणिक सफर जारी रहे।

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैं डॉ. एस राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और उनकी विशिष्ट विद्वता के साथ ही देश के प्रति योगदान को याद करता हूं।’ बता दें कि देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक और शिक्षाविद थे। उनका जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में हुआ था। वह शिक्षा के बड़े पक्षधर रहे। उन्होंने भारतीय संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया। 

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा ट्वीट कर कहा, ‘महान दार्शनिक व उत्‍कृष्‍ट शिक्षक भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर उन्हें स्मरण कर नमन करता हूं। शिक्षक दिवस पर शिक्षा के प्रकाश से छात्रों का जीवन संवार कर राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने वाले हमारे परिश्रमी शिक्षकों को सलाम करता हूं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!