Dengue Fever Prevention: घर पर डेंगू से बचाव के लिए इन 4 जरूरी बातों का रखें ख्याल!

How To Prevent Dengue: डेंगू बुखार में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द और भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में डेंगू से बचाव के उपाय (Remedies To Prevention Dengue) करना काफी जरूरी है. आप घर पर इस जोखिम से लड़ने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरत सकते हैं. यहां डेंगू से बचाव के लिए 4 बातें बताई गई हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

खास बातें
*डेंगू से बचाव के लिए मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें.
*डेंगू बुखार को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सकीय देखभाल की जरूरत होती है.
*कुछ घरेलू उपचार हाई फीवर को कम कर सकते हैं.

Dengue Fever Prevention: डेंगू एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. ऐसे में डेंगू से बचाव के उपाय (Remedies To Prevention Dengue) करना काफी जरूरी है. मानसून के दौरान डेंगू का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि विभिन्न स्थानों पर पानी का संग्रह मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है. डेंगू (Dengue) के परिणामस्वरूप तेज बुखार, दाने, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द (Joint Pain) होता है. डेंगू का एक गंभीर रूप है जो गंभीर रक्तस्राव, रक्तचाप में गिरावट और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है. इसे रक्तस्रावी बुखार कहा जाता है. डेंगू से बचाव के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Prevent Dengue) भी आजमाएं जा सकते हैं. डेंगू से लड़ने के प्रभावी तरीकों में से एक है मच्छर के काटने को रोकना.

इस साल, महामारी के कारण, घर पर रहने से मच्छरों के काटने को रोकने में मदद मिली है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपका घर भी मच्छर मुक्त हो. यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जिनका आपको घर पर ही डेंगू के खतरे से लड़ने के लिए पालन करना चाहिए.

घर पर डेंगू से बचाव के उपाय | Ways To Prevent Dengue At Home

1. प्रजनन आधार को साफ रखें

मच्छरों के लिए सबसे आम प्रजनन के लिए कुछ चीजें होती हैं रुका हुआ पानी, खाली बर्तन, ठोस अपशिष्ट और नम क्षेत्र. इनके प्रसार को कंट्रोल करने के लिए आपको एक स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देने की जरूरत है. 

2. मच्छरों के काटने से रोकें

आपको अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करना चाहिए. अगर आप बाहर निकल रहे हैं, तो शरीर के अधिकतम हिस्सों को ढंकने के लिए फुल-स्लीव वाले कपड़े पहनें. इसके अलावा, मच्छर से बचाने के लिए मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें.

Dengue Fever Prevention: बाहर निकलने से पहले मच्छर को दूर रखने के उपाय करें

3. अपनी खिड़कियां बंद रखें

मानसून के दौरान डेंगू बुखार के मामले आमतौर पर हर साल बढ़ते हैं. इसलिए, अपने घर को मच्छर मुक्त बनाना बेहतर है. मच्छरों को अपने घर में घुसने से रोकने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां यथासंभव बंद रखें.

4. घर के अंदर सफाई रखें

सुनिश्चित करें कि आपका घर साफ है. नियमित सफाई से मच्छरों के लिए प्रजनन के आधार को कम करने में मदद मिल सकती है. मच्छरों के काटने से लड़ने के लिए नेट का उपयोग भी एक प्रभावी तरीका है. आपको अपने बगीचे और छत को भी साफ रखना चाहिए.

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार से बचाव के लिए अपने इनडोर को साफ रखें

डेंगू बुखार में, प्लेटलेट काउंट काफी गिर जाता है. प्रसार के दौरान लक्षणों पर जांच रखना और सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. द न्यूज लाईट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!