Madhya Pradesh News: एमपी के गृह विभाग ने गणेशोत्सव और ताजियों के लिए नई गाइड लाइन जारी की

Madhya Pradesh News: एमपी के गृह विभाग ने गणेशोत्सव और ताजियों के लिए नई गाइड लाइन जारी की है. इसके तहत छोटी जगहों पर पंडाल नहीं बनाए जा सकेंगे. पंडाल का आकार भी 30 बाय 45 फीट होगा. विसर्जन में महज 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गृह विभाग ने गणेशोत्सव (ganeshotsav 2021) और ताजियों (tajiya 2021) के मद्देनजर गाइडलाइन जारी है. इस गाइडलाइन के मुताबिक, पंडाल वहीं बनाए जा सकेंगे, जहां पर्याप्त जगह होगी. छोटी जगहों पर पंडाल नहीं बनाए जा सकेंगे. पंडाल का आकार भी 30 बाय 45 फीट होगा. गृह विभाग के निर्देश हैं कि गणेश मूर्ति और ताजियों (चेहल्लुम) के विसर्जन में ज्यादा से ज्यादा केवल 10 लोग ही शामिल होंगे. त्योहारों के मद्देनजर नाइट कर्फ्यू और बाकी पाबंदियां जारी रहेंगी. धार्मिक व सामाजिक जुलूस या चल समारोह नहीं निकाले जा सकेंगे.

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के सभी कलेक्टरों को गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाने के लिए कहा गया है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने ये आदेश जारी किए हैं. बता दें, 14 और 19 जुलाई को गृह विभाग ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की थी. इस दौरान नाइट कर्फ्यू में ढील दी गई थी. इसके बाद विभाग ने एक बार फिर 31 जुलाई, 10 अगस्त, 20 अगस्त और 1 सितंबर को गाइड लाइन जारी की, जिसमे कुछ पाबंदियां की गई थीं. इसके मुताबिक, रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. हालांकि, सख्ती नहीं होने के कारण देर रात तक बाजार खुल रहे हैं. लोग घरों से बाहर निकालकर घूम सकते हैं. सिनेमाघर-जिम भी क्षमता से आधी संख्या के साथ ही खोले जा सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!