नागपुर में RSS की दो दिनों की बैठक आज से शुरू, पांच राज्यों के चुनाव पर बनेगी रणनीति

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नागपुर में आज यानी तीन सितंबर से शुरू हो रही है अखिल भारतीय समन्वय बैठक में भाजपा समेत संघ के सभी आनुषंगिक संगठनों के संगठन महामंत्री हिस्सा लेंगे। समीक्षा और भावी रणनीति की दृष्टि से यह बैठक काफी अहम है। इसमें भाजपा के साथ समन्वय में आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा होगी। बैठक में संघ के केंद्रीय पदाधिकारियों के साथ विभिन्न संगठनों के संगठन महामंत्री हिस्सा लेंगे।

नागपुर में होने वाली यह बैठक 3 और 4 सितंबर को होगी। हालांकि कुछ बैठकें अलग से 6 सितंबर तक होतीं रहेंगी। इसमें संघ के विभिन्न संगठनों के कोरोना काल में किए गए काम एवं अन्य कार्यक्रमों की प्रगति का लेखा-जोखा तो रखा जाएगा। साथ ही संघ के नए सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले द्वारा तैयार की गई भावी रणनीति को लेकर भी चर्चा होगी। यह बैठक नागपुर के रेशम बाग स्थित हेडगेवार स्मृति भवन में होगी। बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ साथ सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, पूर्व सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी समेत तमाम बड़े पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने कहा है कि वैसे हर वर्ष सितंबर में एक व्यापक बैठक होती है परंतु कोरोना की परिस्थिति में पिछली बार छोटी बैठक हुई थी और इस वर्ष भी छोटी बैठक ही हो पा रही है। इसमें संघ के कुछ अखिल भारतीय अधिकारी एवं कुछ विविध संगठन जैसे विश्व हिंदू परिषद, विद्यार्थी परिषद, भारतीय मज़दूर संघ, विद्याभारती, आदि के अखिल भारतीय संगठन मंत्री उपस्थित रहेंगे। कोरोना की परिस्थिति सामान्य होने पर संभवतः अगले वर्ष के प्रारंभ में व्यापक बैठक होगी। 

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में आगामी समय में होने वाले पांच राज्यों के चुनाव में संघ और उसके सहयोगी संगठनों की भूमिका पर भी मंथन किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश समेत चुनाव वाले पांच राज्यों में भाजपा को जमीनी स्तर पर मजबूत बनाने के लिए रोड मैप पर भी विचार किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, बीते माह उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक बैठक में दत्तात्रेय होसबाले भी शामिल हुए थे। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री भी थे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में चर्चा हुई थी कि भाजपा किस तरह से संघ से चुनाव में मदद चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!