बाढ़ में छत पर फंसे लोगों को बचाने पहुंचा वायुसेना का ध्रुव, कभी भी डूब सकते थे फंसे हुए लोग !

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने पूरे राज्य को बेहाल कर दिया है। वायुसेना, एनडीआरएफ, बीएसएफ और राज्य की दूसरी अन्य एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगातार जुटी हुई हैं। इसी बीच शिवपुरी जिले से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जहां वायुसेना के अति आधुनिक हेलीकॉप्टर ध्रुव ने चार लोगों को बचाया है। ये सभी लोग घर की छतों पर अटके हुए थे और बाढ़ में डूबने वाले थे, तभी वहां ध्रुव पहुंच गया।

दरअसल, यह घटना शिवपुरी जिले में स्थित चितवारी के पास कोटवा की है, यहां भीषण तबाही के बीच चार लोग अपने छत पर किसी तरह जान बचाकर बैठे हुए थे। बाढ़ का पानी लगातार बढ़ रहा था, इसी बीच अचानक वहां वायुसेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर पहुंच गया। जब उन लोगों ने हेलीकॉप्टर को देखा तो उन्होंने राहत की सांस ली।

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिख रहा है कि हेलीकॉप्टर पर मौजूद वायुसेना के जवान ने उन सबको एक-एक कर हेलीकॉप्टर पर चढ़ाया। इस दौरान हवा भी तेज चल रही थी और जहां चारों लोग फंसे हुए थे उसके हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा था। फिलहाल इन लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।
.
मध्य प्रदेश इस समय भीषण बाढ़ की चपेट में है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है कि भारी बारिश से राज्य के करीब 1,200 गांव प्रभावित हुए हैं। अब तक 5,950 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 2 हजार लोग अभी भी बाढ़ प्रभावित इलाके में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। 

जानकारी के मुताबिक राज्य में भारी बारिश से शिवपुरी, शियोपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड औऱ मुरैना जिले काफी प्रभावित हुए हैं। एक दिन पहले ही बाढ़ में राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी फंस गए थे। हालत यह हो गई कि नाव से जायजा ले रहे गृहमंत्री को हैलिकाप्टर से रेस्क्यू करना पड़ा। बचाव दल के कर्मचारियों ने नरोत्तम मिश्रा को रस्सी से बांध दिया था और फिर धीरे-धीरे उन्हें ऊपर खींचा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!