सेसेंक्स और निफ्टी ने बनाया तेजी का नया रिकॉर्ड, दोनों बेंचमार्क इंडेक्स में 0.50% से ज्यादा की तेजी

बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी ने तेजी का नया रिकॉर्ड बनाया है। सेंसेक्स ने 16 फरवरी 2021 को बना ऊंचाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 52,641 जबकि निफ्टी 15,835 पॉइंट तक गया। मिडकैप इंडेक्स भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर गया है।

बाजार में चौतरफा खरीदारी हो रही है। सेंसेक्स और निफ्टी में आधा पर्सेंट से ज्यादा का उछाल है। निफ्टी का मिड कैप इंडेक्स लगभग आधा पर्सेंट ऊपर है। स्मॉल कैप इंडेक्स में लगभग 0.75% की मजबूती है। ईक्लर्क्स के शेयरों में 20% का उछाल आया है जबकि मार्क्समैन फार्मा का शेयर 19% चढ़ा है।

निफ्टी को RIL, HDFC बैंक, इनफोसिस, HDFC और कोल इंडिया में खरीदारी से सपोर्ट मिल रहा है। HUL, बजाज फिनसर्व, SBI, विप्रो और ICICI बैंक में बिकवाली के चलते इस पर दबाव बन रहा है। सेंसेक्स को सपोर्ट देने वाले शेयर पावर ग्रिड, RIL, ONGC, HCL टेक और M&M हैं। इस पर दबाव बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया, HUL, SBI और ITC की वजह से बन रहा है।

शुक्रवार को हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजारों ने मजबूत शुरुआत दी। सेंसेक्स 177 पॉइंट ऊपर 52,477 पॉइंट पर खुला। निफ्टी ने 60 अंक की बढ़त के साथ पर 15,796 पॉइंट पर शुरुआत की। दो दिन से गिरावट का दबाव झेल रहे शेयर बाजार में गुरुवार को तेज उछाल आया। सेंसेक्स 0.68% के उछाल के साथ 52,300 पॉइंट पर बंद हुआ था। निफ्टी 0.65% चढ़कर 15,738 अंक पर रहा था।

52 वीक हाई
एनएसई निफ्टी 500 के जिन शेयरों ने आज 52 वीक हाई लेवल छुआ है, उनमें ईक्लर्क्स, कोल इंडिया, पिरामल एंटरप्राइजेज, एम्फैसिस, ICICI सिक्योरिटीज, वर्धमान टेक्सटाइल, लक्स इंडस्ट्रीज, HUDCO, पावर ग्रिड और OIL इंडिया शामिल हैं।

वित्तीय परिणाम
आज इन कंपनियों के मार्च तिमाही के नतीजे आने वाले हैं: DLF, BHEL, सन टीवी, CG पावर, इडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज, NSE, BEML, DFM फूड्स, कोचिन शिपयार्ड, हेरनबा इंडस्ट्रीज, इंडिया पावर कॉरपोरेशन, ल्यूमैक्स इंडस्ट्रीज।

FII और DII डेटा

NSE पर मौजूद प्रोविजनल डेटा के मुताबिक, 10 जून को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने शुद्ध रूप से 1,329.7 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे थे। यानी उन्होंने जितने रुपए के शेयर बेचे, उससे इतने ज्यादा के शेयर खरीदे थे। घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने शुद्ध रूप से 575.19 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *