मुंबई में बारिश का कहर, मलाड वेस्ट में 4 मंजिला इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत, कई घायल

मुंबई में बुधवार को पूरे दिन हुई बारिश के बाद मालवानी इलाके में एक चार मंजिला इमारत देर रात 11.10 बजे ढह गई। बिल्डिंग के मलबे से 15 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जबकि 9 लोगों मौत हो गई। बचे हुए 15 लोगों में से 8 लोग घायल हैं। इनका बीडीबीए नगर जनरल हॉस्पिटल में इलाज जारी है। हादसे के वक्त इमारत में तीन परिवार रह रहे थे। इनमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं।

घटना के तुरंत बाद फायर बिग्रेड और BMC की टीम घटनास्थल पर पहुंची और राहत कार्य शुरू किया। अभी भी कुछ लोगों के मलबे में फंसे होने की जानकारी सामने आ रही है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा कि आसपास की तीन इमारतें ‘खतरनाक’ स्थिति में हैं और उसे खाली करा लिया गया है। महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख के अनुसार, शहर में भारी बारिश के कारण इमारत ढह गई है।

मुंबई के जोन 11 के डीसीपी विशाल ठाकुर ने बताया,’हमारी टीम पूरी रात यहां रेस्क्यू के काम में जुटी रही है। अभी भी मलबे में कुछ लोग फंसे हो सकते हैं। उन्हें निकालने का काम जारी है।’

रेस्क्यू टीम ने 2 बच्चों को भी बचाया है। बीएमसी का कहना है कि इमारत काफी जर्जर हालत में थी और भारी बारिश होने के कारण यह गिर पड़ी है। दुर्घटना के दौरान कुछ दूरी पर मौजूद शाहनवाज खान ने बताया,’यह एक 4 मंजिला इमारत थी, जिसमें कम से कम 7 परिवार रहते थे। इसके सामने दो और इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया। वहां से 2 बच्चों को रेस्क्यू किया गया। हमारे फोन करने के तुरंत बाद फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

मुंबई में आज भी बारिश का रेड अलर्ट
इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में आज भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बुधवार को तकरीबन पूरी दिन हुई बारिश में मुंबई के निचले इलाके घुटनों तक पानी में डूब गए थे। आज भी अगर तेज बारिश जारी रहती है तो मुंबईकरों की मुसीबत बढ़ना तय है। IMD के अनुसार, पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े 8 बजे से दोपहर ढाई बजे तक छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *