बॉडी में जिंक की कमी को दूूूर करते हैं ये 5 फूड्स, कई बीमारियां होती है दूर 


आज हम आपाक जिंक से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी मिनरल है। 

हम सभी माइक्रो-न्यूट्रिएंट जैसे प्रोटीन, कार्ब्स, फैट और फाइबर के बारे में जानते हैं। यह सभी हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व हैं, हालांकि, हम अन्य विटामिन और मिनरल के महत्व को अनदेखा नहीं कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको जिंक नामक एक बहुत ही जरूरी मिनरल के बारे में बता रहे हैं जो हमारी बॉडी के संपूर्ण हेल्‍थ के लिए बेहद जरूरी होता है। क्या आप जानती हैं कि 300 से अधिक एंजाइमों को काम करने के लिए जिंक की जरूर होती है और यह शरीर में कई अन्य प्रक्रियाओं में शामिल होता है। यह पोषक तत्वों को चयापचय करने, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और प्रोटीन की तरह ही शरीर के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में भी सहायक होता है। यह नहीं है, मिनरल आपकी आंखों के लिए भी अच्‍छा होता है और घावों को तेजी से भरने में मदद करता है। 


हमारी बॉडी जिंक को स्‍ट्रोर नहीं कर पाती है, इसलिए आदर्श रूप से अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में जिंक से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, रोजाना पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम, महिलाओं के लिए 9 मिलीग्राम, गर्भवती महिलाओं के लिए 11 मिलीग्राम और ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए 12 मिलीग्राम की सिफारिश की जाती है। आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानें जो जिंक से भरपूर होते हैं और बॉडी में इसकी कमी को पूरा करने में हेल्‍प करते हैं।

अंडे

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। यह बात तो आपने सुनी होगी कि रोजाना 1अंडा  खाना सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अंडे में भी जिंक की बहुत अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा अंडे में कई अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन बी, प्रोटीन, कोलीन और सेलेनियम भी शामिल हैं।

ओएस्टर

ओएस्टर उन फूड्स में से एक है जिनमें जिंक बहुत अधिक मात्रा में होता है। जी हां ओएस्‍टर बहुत ही हेल्‍दी सी फूड है। इसमें जिंक के अलावा विटामिन बी 12, , कॉपर और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन ओएस्‍टर में कोलेस्ट्रॉल ज्‍यादा होने के कारण इसे कंट्रोल मात्रा में ही खाया जाना चाहिए। इसके अलावा मीट, बीफ झींगा मछली, पोर्क चॉप लॉइन और डार्क मीट चिकन भी जिंक के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

डेयरी प्रोडक्‍ट 

दूध, दही और चेडर पनीर जिंक से भरपूर होते हैं। इस पोषक तत्व के अलावा, इन डेयरी प्रोडक्‍ट में हमें अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं।

बींस और दालें

बींस और दाल में भी जिंक से भरपूर होता है। जिंक के अलावा, इसमें , कार्ब और फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता हैं। जिंक की मात्रा लेने के लिए अपनी डाइट में राजमा, दालें तथा सोयाबीन शामिल करें।

डार्क चॉकलेट

जी हां, यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है लेकिन डार्क चॉकलेट में वास्तव में जिंक के साथ-साथ बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। लेकिन जिंक के मुख्य स्रोत के रूप में डार्क चॉकलेट पर निर्भर नहीं होना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती हैं।

अन्‍य फूड जो जिंक से भरपूर हैं उसमें बादाम, आलू, केल, हरी बींस, बीज और शैलफिश शामिल है। लेकिन इस बात की जानकारी कैसे लगे कि आप जिंक की कमी से पीड़ित हैं या नहीं। अगर आपको भूख कम लगती है या डायरिया होती है बाल भी तेजी से झड़ते हैं, तो यह जिंक की कमी के संकेत हो सकते हैं। अगर आप जिंक के सप्‍लीमेंट लेने की सोच रही हैं तो आपको कैल्शियम, कॉपर, फोलिक एसिड, आयरन और मैग्नीशियम के सप्‍लीमेंट को रोकना होगा क्योंकि ये पोषक तत्व जिंक के अवशोषण को प्रभावित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!