अल्कोहल का सेवन है खतरनाक? वैक्सीन की डोज लेने के बाद जानें सही जवाब 

देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के बीच एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो गया है। खास बात यह है कि संक्रमण से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन सेंटर पहुंच रहे हैं। तीसरे में 18 वर्ष से 44 वर्ष उम्र के लोगों को वैक्सीन लग रही है। टीकाकरण के अभियान के बीच सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के बाद अल्कोहल किया जा सकता है? टीकाकरण के बाद अल्कोहल सेवन बंद कर देना चाहिए?

अल्कोहल के सेवन को लेकर लगातार उठ रहे सवालों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जवाब देते हुए कहा है कि वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद अल्कोहल लेने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है। अल्कोहल कोरोना वैक्सीन को संक्रमण के खिलाफ अप्रभावी नहीं बनाएगा। मंत्रालय का कहना है कि अब तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद अल्कोहल का सेवन करने से वैक्सीन का प्रभाव कम या खत्म होता है।

अमेरिकी संस्था सीडीसी और ब्रिटेन में पब्लिक हेल्थ इंग्लैंग के एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि अब तक उनके सामने ऐसे कोई सबूत नहीं आएं हैं, जिनके आधार पर यह कहा जा सके कि कोरोना वैक्सीन का प्रभाव अल्कोहल पीने से कम या खत्म होता है। ब्लूमबर्ग के डेटा के अनुसार, 31 मार्च तक 141 देशों में कोरोना वैक्सीन के 574 मिलियन से ज्यादा डोज दिए गए हैं। अमेरिका में 148 मिलियन का डोज दिए जा चुके हैं, जिसमे करीब 23 प्रतिशत आबादी कवर कर ली गई है।

ब्रिटेन में 35 मिलियन डोज के साथ 26 प्रतिशत आबादी और भारत में 62 मिलियन डोज दी चुकी हैं। अब तक काफी बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन के डोज पूरी दुनिया में दी जा चुकी हैं लेकिन अब तक इस तरह का कोई भी मामला सामने नहीं आया है कि जहाँ वैक्सीन अल्कोहल सेवन की वजह से व्यक्ति की बॉडी में काम करना बंद कर दिया हो या एंटीबॉडीज के निर्माण में बाधा डाली हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!