मजाक में शुरू हुई Dogecoin अब बन गई है दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 

क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin के निवेशकों की लगातार चांदी हो रही है। यह रिटर्न के मामले में दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज पर भारी पड़ी है। Dogecoin ने 8000 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि बिटकॉइन का रिटर्न रेट करीब 92 फीसदी रहा है।


मजाक में शुरू हुई Dogecoin अब बन गई है दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी


मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin के निवेशकों की लगातार चांदी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से इसकी कीमत में 45 फीसदी उछाल आई है और यह बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टोकरेंसीज पर भारी पड़ी है। Dogecoin अब मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है। Dogecoin ने 8000 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि बिटकॉइन का रिटर्न रेट करीब 92 फीसदी रहा है।

होंडा से भी आगे निकला मार्केट कैप

Dogecoin के बारे में निवेशकों की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका मार्केट कैप करीब 86 अरब डॉलर पहुंच गया है और यह होंडा जैसी दिग्गज कंपनियों से भी आगे निकल गई है। होंडा का मार्केट कैप 54.42 अरब डॉलर है। Dogecoin के प्रति निवेशकों के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक RobinHood क्रैश हो गया था। भारत में भी सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX भी इसी वजह से कुछ समय के लिए डाउन हो गया था।

मजाक के तौर पर शुरुआत

Dogecoin की शुरुआत मजाक के तौर पर हुई थी लेकिन सोशल मीडिया और मीम्स की ताकत की बदौलत आज यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसीज में शुमार है। Dogecoin की शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने 2013 में एक मजाक के रूप में की थी। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने इस साल ने Dogue मैगजीन की एक फोटो पोस्ट की थी जिसमें एक डॉग को लाल स्वेटर पहने दिखाया गया था। इससे Dogecoin की कीमत में काफी उछाल आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!