कोरोना का कहर: WHO ने दिये खानपान के ये 5 टिप्स 

डब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना के कहर के चलते खानपान को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं। जिनके जरिए आप हमेशा हेल्दी रहेंगे और कोरोना के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

देश में कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर विकराल रूप ले रही है, जिससे स्थिति बेहद ही गंभीर होती जा रही है। बता दें, देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ 6 लाख के पार हो चुका है। वहीं, 2.25 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए लोगों को अपने खानपान और स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है।

ऐसे में डब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना के कहर के चलते खानपान को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं। जिनके जरिए आप हमेशा हेल्दी रहेंगे और कोरोना के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

-रसोई घर को रखें स्वच्छ: कोरोनावायरस से बचाव के लिए रसोई घर को स्वच्छ रखना काफी जरूरी है। क्योंकि, रसाई घर में मौजूद सूक्ष्म जीव आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। ऐसे में खाना बनाने से पहले और खाना बनाने के दौरान बार-बार हाथ धोते रहें। खाना बनाने की जगह, गैस और बर्तनों को भी अच्छी तरह से धोएं।

-कच्चे खाने को पके खाने से रखें दूर: कच्चा खाना यानी गोश्त, सीफूड या फिर पॉल्ट्री उत्पादों को पके हुए भोजन से दूर रखें। क्योंकि, इस तरह के कच्चे भोजन में खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो खाने-पीने की दूसरी चीजों को संक्रमित कर सकते हैं।

-खाने को अच्छे से पकाएं: मांसाहारी खाने को अच्छी तरह से पकाना चाहिए। क्योंकि, खाने को अच्छी तरह से पकाने पर उसमें मौजूद सूक्ष्म जीव पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि मांसाहारी खाने को 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाना चाहिए।

-इस तापमान पर खाना रखें: जो भोजन पक गया है, उसमें छोटे-छोटे बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, ऐसे में पके हुए खाने को दो घंटे से ज्यादा रूम टेंपरेचर पर ना रखें। इसके अलावा जो खाना जल्दी खराब हो जाता है, उसे 5 डिग्री के तापमान पर फ्रिज में रख सकते हैं। ये बात हमेशा ध्यान रखें की खाना परोसने से पहले उसे तेज आंच पर अच्छी तरह से गर्म कर लें। इससे खाने में मौजूद सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

कोरोना के समय को देखते हुए फ्रिज में ज्यादा देर तक रखे हुए खाने को ना खाएं।

-स्वच्छ पानी का करें सेवन: पीने के साथ-साथ खाना बनाने के लिए भी स्वच्छ जल का इस्तेमाल करें। अगर स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है, तो उसे गर्म करके इस्तेमाल करने लायक बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!