आंवला, त्रिफला व संजीवनी वटी करेगी काेरोना से बचाव, इन दालों का करें सेवन, जानिए आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह 

Dr Suggestion on Coronavirus देश सहित पूरा प्रदेश कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने का उपाय वैक्सीन लगाने के साथ इम्यूनिटी को बनाए रखना और स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करना है। यह कहना है आयुर्वेदिक डा. सुमेश कटोच का।

शिमला,  Dr Suggestion on Coronavirus, देश सहित पूरा प्रदेश कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने का उपाय वैक्सीन लगाने के साथ इम्यूनिटी को बनाए रखना और स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करना है। यह कहना है आयुर्वेदिक डा. सुमेश कटोच का। उन्होंने बताया कोरोना वायु में मौजूद ड्रापलेट संक्रमण है, जो मरीज के फेफड़े को प्रभावित करता है। आयुर्वेद में मौजूद पद्धति से कोरोना से काफी हद तक बचाव हो सकता है। इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए दिनचर्या में आंवला, त्रिफला, मुनक्का दाख, हल्दी युक्त दूध और संजीवनी वटी का इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि यह चीजें कोरोना से लड़ने में कारगर साबित होती हैं। भोजन में मूंग, मसूर, मलका और चने की दाल शामिल करें क्योंकि ये दालें जल्दी पच जाती हैं। नियमित तौर पर गुनगुना पानी पीएं। शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू का सेवन करना चाहिए। वहीं आयुष काढ़े का सेवन करना भी उत्तम रहेगा। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!