वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन बातों का रखे ध्यान, वरना घर तक पहुंच सकता हैं संक्रमण 

दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा रहा है ताकि संक्रमण  की चेन को तोड़ा जा सकें और हम इस महामारी पर जीत हासिल कर पाएं। 1 मई 2021 से देशभर में 18 साल से ऊपर के युवाओं को वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी गई है, जिसके तहत युवाओं के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा ताकि वैक्सीन सेंटर से आप सिर्फ टीका लेकर आएं वायरस नहीं।

किन बातों का रखना होगा ख्याल 
सबसे पहली बात तो ये कि, जब भी वैक्सीन सेंटर जाए तो आप डबल मास्क जरुर पहनें। क्योंकि सेंटर पर वैक्सीन लगवाने की खचा-खच भीड़ होती है और सोशल डिस्टेंस का ख्याल ज्यादातर लोग नहीं करते और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि, N-95 मास्क अंदर और कपड़े वाला या सर्जिकल मास्क उसके ऊपर से बाहर की तरफ पहनें। 


आपके हाथ बार-बार गंदे हो सकते हैं इसलिए अपने हाथों में ग्लव्स भी जरुर पहनें और अपना चेहरा बिल्कुल न छूएं।

टीकारकरण के लिए अगर आप वैक्सीन सेंटर गए हैं और वहां आपको अपना कोई परिचित व्यक्ति मिल जाए तो उससे हाथ बिल्कुल न मिलाएं। दूर से नमस्ते करें। कोशिश करें कि लाइन में खड़े होने पर किसी से ज्यादा बात न करें। 

हाथों में ग्लव्स पहनने का ये मतलब नहीं कि आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें। ग्लव्स के साथ आप सैनिटाइजर से हाथों को लगातार साफ करते रहें। 

बहुत से लोग मास्क पहनने के बाद भी अपने हाथों से बार-बार मास्क की बाहरी सतह को टच करते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें।


वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान कुछ भी खाने या पीने से परहेज करें और किसी भी हालत में मास्क न उतारें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!