आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन





Dehydration Symptoms In Body: शरीर में पानी की कमी होना खतरनाक है. इससे कई रोग पैदा हो सकते हैं. खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं काफी परेशान कर सकती है. डिहाइड्रेशन के नुकसान कई हैं. पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. सभी जानते हैं कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए. सही मात्रा में पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है ये किसी से छुपा नहीं है. शरीर में पानी की कमी के संकेतों को पहचानकर आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रहने के तरीकों को अपनाना चाहिए. पानी न पीने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. डिहाइड्रेशन कई समस्याओं का कारण बनता है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि कैसे पहचाने की शरीर में पानी की कमी हो गई है. यहां हम शरीर में पानी की कमी से दिखने वाले संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप डिहाइड्रेशन को दूर कर सकते हैं. 

शरीर में पानी की कमी के लक्षण | Symptoms Of Lack Of Water In The Body

– पानी की कमी से आंखों पर भी इसका असर पड़ता है. आंखें सूखी और लाल हो सकती हैं. 
– जब शरीर में पानी की कमी होती है तो यूरीन का रंग पीला हो सकता है. 
– इसके साथ पेशाब के बाद जलन या खुजली की समस्या हो सकती है.
– खून में आक्सीजन की कमी हो सकती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं.
– मुंह सूखने लगता है. अगर बार-बार मुंह सूखे तो समझ लें कि शरीर में पानी की काफी कमी हो रही है.
– पानी कम पीने से पसीना कम आता है.

डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Dehydration In The Body

1. कब्ज

पेट की समस्याएं कम पानी पीने से भी हो सकती हैं. शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. कम पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. फाइबर गट सिस्टम से जहरीले पदार्थ निकालने में मदद कर सतका है, लेकिन इन जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी की ही जरूरत होती है.

2. स्किन को होता है नुकसान

अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन की समस्या आपके शरीर का नेचुरल ग्लो छीन सकता है. इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. स्किन पर खुजली का कारण भी कम पानी का सेवन हो सकता है.

3. इन्फेक्शन का खतरा

कम पानी पीने से किडनी की समस्याएं हो सकती हैं. किडनी को भी सुचारू तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. अगर किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती है तो आपको ब्लैडर और यूरिनरी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है.

4. थकान

डिहाइड्रेशन से आपको थकान ज्यादा महसूस हो सकती है. साथ ही आपको सुस्ती घेर सकती है, जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं. पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव का कारण भी बन सकती है. कम पानी आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकता है.

5. मोटापे की समस्या

कम पानी पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है. क्योंकि शरीर हमारे शरीर को सुपाच्य रखने के लिए पानी काफी ज्यादा जरूरी होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!