मौसम:आज और कल भोपाल सहित 35 जिलों में तेज हवा और बारिश की संभावना; दक्षिण-पूर्वी मप्र में बना है ऊपरी हवा का चक्रवात

अप्रैल का अंत और मई की शुरुआत प्रदेश में तेज हवा बूंदाबांदी और बारिश के साथ हो सकती है। मौसम केंद्र द्वारा जारी किए गए पूर्व अनुमान के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को प्रदेश के 35 जिलों में तेज हवा चलने, गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इनमें भोपाल संभाग समेत मालवा, निमाड़, महाकौशल, ग्वालियर, चंबल और विंध्य के कुछ जिले शामिल हैं। भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को धूलभरी तेज आंधी चली और कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई।

ये तीन सिस्टम डालेंगे असर

पूर्वी मध्य प्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है।पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ लाइन बनी है।सौराष्ट्र और कच्छ के पास भी ऊपरी हवा का चक्रवात बना है।

40 किलोमीटर की रफ्तार से चली धूल भरी हवा, 43 डिग्री पार हो सकता था पारा

अप्रैल बीतने के 1 दिन पहले गर्मी भी बढ़ गई। शहर में गुरुवार को दिन का तापमान 42.8 डिग्री पर पहुंच गया। यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 11 साल में अप्रैल में तीसरा सबसे ज्यादा तापमान है। बुधवार के मुकाबले दिन के तापमान में 1.2 डिग्री का इजाफा हुआ। यह सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा रहा। तीखी धूप चटकी और बादल भी छाए। इस वजह से दिन में उमस से भी लोग बेहाल रहे। पारे की चाल भी तेज थी।

दोपहर होने से पहले सुबह 6 घंटे में ही तापमान में 13.6 डिग्री का इजाफा हो गया था। रात का तापमान 22.8 डिग्री दर्ज किया गया। 24 घंटे में इसमें 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया दक्षिण-पूर्वी मध्यप्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। इस वजह से मौसम प्रभावित हुआ। हवा का रुख दक्षिणी रहा। इसके कारण तापमान में इजाफा हुआ।

तेज हवा के बीच कुछ इलाकों में बिजली भी हुई थी गुल
दोपहर 3 बजे के बाद 40 किमी की रफ्तार से धूल भरी तेज हवा चली। होशंगाबाद रोड, मिसरोद, रचना नगर, शाहपुरा, अवधपुरी, अरेरा कॉलोनी, चार इमली, एमपी नगर में धूल भरी हवा चली। पुराने शहर के शाहजहांनाबाद, जिंसी, जहांगीराबाद, रॉयल मार्केट, हमीदिया रोड समेत कई इलाकों में भी धूल भरी तेज हवा चली। इस दौरान इन इलाकों में कुछ देर के लिए बिजली गुल भी रही। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि हवा की औसत रफ्तार 16 किमी प्रति घंटे रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!