सीरम इंस्ट्टीयूट ऑफ इंडिया (SII) केCEO अदार पूनावाला को मिली ‘Y’ कैटेगरी की सुरक्षा, CRPF कर्मी करेंगे SII सीईओ को प्रोटेक्ट

वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. SII के सीईओ पूनावाला को वाई कैटेगरी (Y Category) की सुरक्षा मिलेगी. यह सुरक्षा सीआरपीएफ (CRPF) की ओर से दी जाएगी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, अदार पूनावाला को सीआरपीएफ की ओर से वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी. वाई कैटेगरी की सुरक्षा में 11 जवान होते हैं, जिसमें एक या दो कमांडोज और पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं. उन्हें यह सुरक्षा देशभर में प्रदान की गई है.

बता दें कि अदार पूनावाला की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला ऐसे समय में किया गया है, जब करीब 3 दिन बाद देशभर में 18 वर्ष से ऊपर सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है. सीरम इंस्टीट्यूट देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन का उत्पादन करने वाली कंपनी है.

सीरम की कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन के ही टीके अब तक देश में लग रहे थे, लेकिन अब विदेश से भी कुछ टीके मंगाए जाने हैं, जिसमें रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वैक्सीन भी शामिल है. 

इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों की वैक्सीन देने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटाने का ऐलान किया. कोविशील्ड की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक तय की गई थी, लेकिन अब इसे 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया गया है. अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी.  

हालांकि, सीरम ने वैक्सीन की एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं. यानी, निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड की एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!