बंगाल में आखिरी दौर का चुनाव, 11 बजे तक 37.80% वोटिंग

पश्चिम बंगाल में आज आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है. आठवें चरण में चार जिलों की कुल 35 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में मालदा की 6, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता नॉर्थ की 7 सीट शामिल हैं. देर शाम बंगाल चुनाव का एग्जिट पोल जारी होगा, जबकि नतीजे 2 मई को घोषिघ
11 बजे तक 37.80 फीसदी वोटिंग

पश्चिम बंगाल में 11 बजे तक 37.80 फीसदी मतदान हुआ है. मालदा में 41.58 फीसदी, मुर्शिदाबाद में 41.04 फीसदी, कोलकाता नॉर्थ में 27.60 फीसदी और बीरभूम में 38.11 फीसदी वोटिंग हुई है.

9:30 बजे तक 16.04 फीसदी वोटिंग

पश्चिम बंगाल की 35 सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 9 बजकर 31 मिनट तक 16.04 फीसदी लोगों ने वोट डाला है. पोलिंग बूथ पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराया जा रहा है. मालदा में 18.94 फीसदी, मुर्शिदाबाद में 18.89 फीसदी, कोलकाता नॉर्थ में 12.89 फीसदी और बीरभूम में 13.50 फीसदी मतदान हुआ है.

कोलकाता के महाजाति सदन में फेंके गए बम

कोलकाता के महाजाति सदन इलाके में बम फेंके गए है. कोई हताहत नहीं है. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

टीएमसी ने चुनाव आयोग पर लगाए ये आरोप

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने एक बार फिर चुनाव आयोग पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि आखिरी चरण में 84 लाख वोटर है, जिसमें करीब 80 फीसदी यानी 68 लाख लोग वोट करेंगे, इस फेज को चुनाव को संपन्न कराने के लिए 11800 बूथ पर 3 लाख से अधिक स्टाफ लगे हैं… यानी चुनाव आयोग ने 71 लाख लोगों की जिंदगी दांव पर लगा दी.

शनिवार को ममता करेंगी विधायकों और काउंटिंग एजेंट के साथ मीटिंग

शनिवार को काउंटिंग से ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने सभी विधायकों और काउंटिंग एजेंट के साथ मीटिंग करेंगी. ममता बनर्जी अपने कालीघाट वाले घर से वर्चुअली मीटिंग करेंगी और वोटिंग के दिन की रणनीति बताएंगी.

बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती ने डाला वोट

एक्टर और बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती ने आज नॉर्थ कोलकाता के काशीपुर-बेलगछिया में अपना वोट डाला. इस दौरान मिथुन ने कहा कि अब तक कभी भी मैंने इतने शांतिपूर्ण माहौल में वोट डाला है, इसके लिए मैं सुरक्षाकर्मियों को बधाई देता हूं.

वोटिंग शुरू, PM मोदी ने की अपील

पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके लोगों से वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज बंगाल में आखिरी चरण का चुनाव है, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आप लोग अपना वोट डाले और लोकतंत्र के इस महापर्व को और मजबूत करें.

कांग्रेस गठबंधन के लिए बड़ी चुनौती

कांग्रेस नेता अधीर चौधरी के गृह क्षेत्र मुर्शिदाबाद जिले में माकपा-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन को अच्छे नतीजों की उम्मीद है. कांग्रेस मालदा जिले के अपने पारंपरिक गढ़ में भी कुछ वोट हासिल करने की कोशिश कर रही है, जो कभी केंद्रीय मंत्री एबीए गनी खान चौधरी का गढ़ हुआ करता था. हालांकि, कांग्रेस को अपने पुराने नतीजे दोहराने की बड़ी चुनौती है. ऐसे में देखना है कि अंतिम चरण में सियासी तौर पर कौन बाजी मारता ह… 

पश्चिम बंगाल मतगणना से एक दिन पहले विधायकों के साथ बैठक करेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल के आठवें चरण के मतदान के बाद मतगणना का सभी दलों को बेसब्री से इंतजार रहेगा. वहीं मतगणना से एक दिन पहले ममता बनर्जी सभी विधायकों और काउंटिंग एजेंटों के साथ बैठक करेंगी. ये बैठक वर्चुअली होगी. सूत्रों की मानें तो इस मीटिंग में वे काउंटिंग को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देंगी.

मुस्लिमों वोटरों का गणित अहम

ममता बनर्जी की पूरी कोशिश रही है कि दूसरे जिलों की तरह मालदा और मुर्शिदाबाद के मुस्लिम मतदाता उनके साथ मजबूती के साथ खड़े रहें. यही वजह है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बार-बार दोहरा रहीं हैं कि मालदा और मुर्शिदाबाद चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे और बीजेपी को रोकने में टीएमसी ही बेहतर विकल्प है. माना जा रहा है कि मुस्लिम मतदाता रणनीतिक तौर पर मतदान कर सकते हैं, जिस सीट पर कांग्रेस मजबूत है, उस सीट पर मु​स्लिम कांग्रेस के साथ और ऐसे ही जिन सीटों पर टीएमसी आगे है, वहां टीएमसी के पक्ष में खड़े हो सकते हैं.

अंतिम चरण का सियासी समीकरण

अंतिम चरण की 35 सीटों पर मुस्लिम वोटर काफी अहम माने जा रहे हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव से सियासी तस्वीर बदल गई है. मुस्लिम मतदाताओं की पहली पसंद टीएमसी बनी थी, जिसके चलते उसे 19 सीटों पर बढ़त मिली थी. इसके अलावा 11 सीटों पर बीजेपी और 5 सीटों पर कांग्रेस आगे रही थी. हालांकि, मालदा और मुर्शिदाबाद दो ऐसे जिले हैं, जहां मुस्लिम मतदाता टीएमसी के मुकाबले कांग्रेस को तरजीह देते रहे हैं.

टीएमसी और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन के बीच मुकाबला 

पिछले सात चरण में टीएमसी और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला रहा है, तो 8वें चरण में टीएमसी और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन के बीच काटें की टक्कर होती नजर आ रही आ रही है. यहां कांग्रेस और टीएमसी दोनों पार्टियों का सारा दारोमदार मुस्लिम मतदाताओं पर टिका है. मुस्लिम मतदाताओं के रुख पर ममता की बंगाल में वापसी की उम्मीदें टिकी हुई हैं, तो कांग्रेस के लिए अपने वजूद को बचाए रखने का सवाल है.

आठवें चरण के तहत वोटिंग आज

पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत आज आखिरी चरण की वोटिंग होनी है. आठवें चरण में चार जिलों की कुल 35 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में मालदा की 6, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता नॉर्थ की 7 सीट शामिल हैं. देर शाम बंगाल चुनाव का एग्जिट पोल जारी होगा, जबकि नतीजे 2 मई को घोषित होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!