बॉडी में ऑक्‍सीजन लेवल ठीक रखने के लिए फेफड़ों को ऐसे रखें स्वस्थ, इन चीजों का करें सेवन 

Best Foods For Lungs: पूरे देश में कोरोना (Corona) से हाहाकार मचा हुआ है. लोग संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.  शारीरिक दूरी बनाए रखने से लेकर मास्‍क पहनना आदि सभी नियमों का पालन भी लोग करने लगे हैं. लेकिन इसके बावजूद संक्रमण से बचे रहना सब के बस की बात नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि हम खुद को और अपने शरीर को पहले से इतना तैयार कर लें कि कोरोना का संक्रमण हो भी तो माइल्‍ट हो और आसानी से हम इससे उबर सकें.  इसके लिए सबसे पहले तो हमें अपने फेफड़ों (Strong Lungs) की सेहत को दुरुस्‍त रखने की जरूरत है.फेफड़ा अगर अच्छी तरह काम करेगा तो शरीर में ऑक्‍सीजन (Oxygen Level) की पूर्ति भी आसानी से हो सकेगी. ऐसे में लंग्स का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है. बता दें कि कोरोना वायरस सीधे आपके लंग्‍स पर अटैक करता है जिसके बाद सांस में तकलीफ की शिकायत शुरू हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि हम फेफड़ों को पहले से ही मजबूत रखें. तो आइए जानते हैं कि हम भोजन में किन चीजों को शामिल कर फेफड़े को मजबूत रख सकते हैं.

1.तुलसी
तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी पाया जाता है जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है. रोजाना सुबह 4-5 पत्तियों को चबाएं. इसके अलावा आप गिलोय और तुलसी का आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.2.अंजीरअंजीर में बहुत सारे चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से फेफड़ा मजबूत होता है और हार्ट भी हेल्दी रहता है.

3.लहसुन

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल, एंटीवायरल गुणों के साथ-साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते है जो फेफड़ों को मजबूत रखने में फायदेमंद है. सुबह खाली पेट 2 से 3 लहसुन की कलियों को पानी के साथ खा लें. आप इसे रात के वक्‍त पानी में भिगो दें और सुबह इनका सेवन कर कर सकते हैं.

4.हल्दी

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है जो आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है. ऐसे में रोजाना सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें. आप हल्दी में गिलोय, दालचीनी, लौंग, अदरक और तुलसी डालकर काढ़ा बनाएं और पिएं. इससे आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होने के साथ साथ फेफड़ा भी मजबूत बनेगा.

5.शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. इसका सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं. इसके अलावा फेफड़ों से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के लिए सुबह गर्म नींबू पानी में शहद डालकर पिएं. इसके अलावा काढ़ा में भी शहद डालकर आप पी सकते हैं.

क्‍यों है जरूरी

बता दें कि इस बार 60 से 65 फीसदी मरीजों को सांस लेने में काफी दिक्कत आ रही है. उनका ऑक्सीजन लेवल तेजी से घटता है. 2 से 3 दिन के अंदर ये 80 से नीचे पहुंच जाता है और ऐसे में तुरंत ऑक्सीजन की जरूरत होती है. अगर इस दौरान ऑक्सीजन ना मिले तो हालात बहुत गंभीर हो जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.  thenewslightइनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!