ऑक्सीजन के लिए मची मार, डॉक्टर ने बताया कितने दिन में कंट्रोल हो सकती है स्थिति

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को बाद कई राज्यों में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। मरीजों की स्थिति को देखकर डॉक्टर भी परेशान हैं। इस बीच मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहान की बातें आपको थोड़ी राहत दे सकती हैं। कोरोना वायरस को लेकर त्रेहान ने ऑक्सीजन को लेकर कहा कि अगले 5-6 दिन में स्थिति कंट्रोल में हो जाएगी। 

दरअसल, कोरोना की वर्तमान स्थिति पर एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन, एम्स में मेडिसिन के प्रोफेसर और एचओडी डॉ. नवीत विग और हेल्थ सर्विसेस के डायरेक्टर जनरल डॉ. सुनील कुमार विस्तारपूर्वक चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान त्रेहान ने कहा कि सरकार ऑक्सीजन का आयात कर रही है। 5-6 दिन में स्थिति कंट्रोल में हो जाएगी।

चर्चा में मेदांता के डॉ. त्रेहन ने बताया कि जैसे ही किसी भी कोरोना मरीज की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, उसे तुरंत स्थानीय डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सभी डॉक्टरों को प्रोटोकॉल के बारे में मालूम है और वे उसी के अनुसार, ट्रीटमेंट शुरू कर सकते हैं। अगर सही समय पर दवा दी जाए तो 90 फीसदी कोरोना मरीज घर पर ही ठीक हो सकते हैं। 

वहीं, डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि 2020 नए वायरस को लेकर आया और हम सब तैयार नहीं थे। भारत सरकार ने अपनी ड्यूटी निभाते हुए टेस्टिंग को काफी तेज किया। हमें विश्वास होना चाहिए कि हमारी सरकार डॉक्टरों, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, महामारी विज्ञानियों के सुझावों के साथ ठोस और वैज्ञानिक कदम उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!