आंवला कैंसर जैसी धातक बीमारियों से बचाव करता है…. 


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आंवला के फायदे. आंवले का नियमित सेवन कर आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. आंवला को आयुर्वेद में कई बीमारियों के लिए रामबाण भी कहा गया है. आंवले में पॉलीफेनोल जैसे यौगिकों से भरपूर, लौह और जस्ता जैसे खनिज, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन रहते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. 

आंवला कैंसर जैसी धातक बीमारियों से बचाव करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है, जो कैंसर का रूप लेने वाली कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है. इस छोटे से फल को खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. दूसरे फायदों की बात करें तो यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण का काम करता है.  हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करते हुए अगर आप आंवले का उपयोग करेंगे तो यह आपके सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं होगा. 


आंवाले में क्या-क्या पाया जाता है?
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. आंवले का नियमित सेवन करने से इम्‍यूनिटी बेहतर होती है. 

इस तरह करें आंवले का सेवन

आंवले का जूस पिएं
आंवले का जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसलिए आप हर दिन आंवले का जूस का सेवन कर सकते हैं, आंवले के जूस से सर्दी-खांसी में भी तुरंत आराम मिलता है. 

आंवले को सलाद में करें शामिल 
आप आंवले को खाने के वक्त सलाद में भी शामिल कर सकते हैं, इससे आपके खाने का स्वाद दो बनेगा ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा. 

चटनी बनाकर खाएं
अगर आप आंवले की चटनी बनाकर उसका सेवन करते हैं तो एक अलग ही स्वाद आपको मिलेगा. आप आंवले को धनिया, पुदीना और लहसुन के साथ पीस लें. जब चटनी बन जाए तो उसका सेवन करें. हेगा. 

आंवले का मुरब्बा
आंलवे का मुरब्बा तो को देशी नुस्खा है, जो स्वाद में तो लाजवाब होता ही है, साथ ही सेहत को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आप आंवले का सेवन मुरब्बा बनाकर भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!