यूपी, पंजाब और दिल्ली में भी वैक्सीन का संकट; केजरीवाल ने कहा- राजधानी में अब कोई नया प्रतिबंध नहीं लगेगा

महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान के बाद अब उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में भी वैक्सीन का संकट बढ़ने लगा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों से वैक्सीन की कमी की खबरें सामने आने लगी हैं। वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर मौजूदा रफ्तार से ही वैक्सीनेशन कराएंगे तो भी केवल 5 दिन में वैक्सीन खत्म हो जाएगी। अगर हम अपने टारगेट के अनुसार हर दिन 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने लगे तो ये स्टॉक केवल दो दिन में ही खत्म हो जाएगा।

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि राज्य में अब कोई नया प्रतिबंध और लॉकडाउन नहीं लगने वाला है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने की डिमांड भी की है। कहा कि अब राजधानी में केवल 7 से 10 दिन के लिए वैक्सीन बची है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक देश में 9 करोड़ 78 लाख 71 हजार वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। पिछले 24 घंटे के अंदर 32.16 लाख वैक्सीन की डोज लगाई गई है।
उद्धव ठाकरे ने बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। इस बैठक में कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई को लेकर सरकार की तैयारियों की जानकारी देंगे। विपक्ष के नेताओं के सुझाव भी सुनेंगे। वहीं, कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी कांग्रेस शासित राज्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक बुलाई है। इसमें कोरोना के हालात को लेकर वह चर्चा करेंगी।

शुक्रवार को रिकॉर्ड 1.44 लाख मरीज बढ़े

देश में कोरोना से लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को रिकॉर्ड स्तर पर नए संक्रमितों के आंकड़े में इजाफा हुआ। पिछले 24 घंटे में 1 लाख 44 हजार 829 लोग संक्रमित पाए गए। पिछले साल वायरस के शुरू होने से लेकर अब तक एक दिन के अंदर मिले मरीजों की ये संख्या सबसे अधिक है। इसके पहले गुरुवार को 1.31 लाख मरीज मिले थे।

एक्टिव केस यानी ऐसे मरीजों की संख्या जिनका इलाज चल रहा है उसमें भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। शुक्रवार को देशभर में 77 हजार 199 लोग ठीक हुए, जबकि 773 मरीजों की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस में 66 हजार 760 की बढ़ोतरी दर्ज हुई। अब कुल देश में 10 लाख 40 हजार 993 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। ये आंकड़ा कोरोना के पिछले फेज के पीक से कहीं ज्यादा पहुंच गया है। पिछले साल 17 सितंबर को संक्रमण का पीक दिन था। इस दिन देश में सबसे ज्यादा 10.17 लाख एक्टिव केस थे। इसके बाद से ये आंकड़े घटने लगे थे, लेकिन अब फिर से हालात भयावह होते जा रहे हैं।

अब तक 1.32 करोड़ लोग संक्रमित
देश में अब तक 1 करोड़ 32 लाख 2 हजार से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 19 लाख 87 हजार लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 68 हजार 467 मरीजों की मौत हो गई। 10 लाख 40 हजार 993 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। अब तक 9 करोड़ 50 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

एक दिन के अंदर रिकवरी रेट 91% से घटकर 90% पहुंचा
रिकवरी रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। एक दिन के अंदर ये 91.76% से घटकर 90.8% रह गया। पिछले तीन हफ्ते के अंदर इसमें करीब 8% की गिरावट दर्ज की गई है। सबसे कम छत्तीसगढ़ में 80.5% और महाराष्ट्र में 82% मरीज रिकवर हुए हैं। यहां एक्टिव रेट काफी ज्यादा है। छत्तीसगढ़ में अभी 18.4% और महाराष्ट्र में 16.3% एक्टिव रेट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!