AC खरीदने से पहले जानें ये 3 जरूरी बातें, दुकानदार कभी भी नहीं दे पाएगा धोखा

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. अब कूलर, एसी का टाइम आ गया है और जल्द ही ये आपकी जरूरत बनने वाली है. गर्मी के साथ ही एसी की बिक्री में भी इजाफा होने वाला है. वैसे जब भी मध्यम वर्ग के लोग एसी खरीदते हैं तो सबसे ज्यादा चिंता का विषय होता है एसी चलाने के बाद आने वाला बिजली का बिल. ऐसे में लोग एसी खरीदने से सबसे पहले देखते हैं कि कौनसा वाला एसी खरीदने पर बिजली का बिल कम आएगा.

अगर आप एसी खरीदने का मन बना रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपके एसी से बिल कम आए तो हम आपको ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप एसी खरीदेंगे तो बिल कम आएगा. इसलिए आपको यह जानना चाहिए कि एसी खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और एसी में क्या क्या देखना चाहिए…

सबसे पहले टन का रखें ध्यान

जब भी एसी खरीदने जाते हैं सबसे पहले टन की बात होती है. आप भी कंफ्यूज रहते हैं कि आपके कमरे के हिसाब से कितने टन का एसी लेना चाहिए. ऐसे में आपको बताते हैं कि एसी के टन पर कमरे के आकार, कमरे रखे सामान, कमरा कहां बना है, इस पर निर्भर करता है. अगर आपके रूम का साइज़ 140 sq. ft है तो 1 टन कैपेसिटी का AC आपके लिए काफी है, वहीं अगर 140 sq. ft. से 180sq ft. साइज़ के रूम के लिए 1.5 टन AC अच्छा विकल्प है और अगर कमरा बड़ा है या टॉप फ्लोर पर है तो आप ज्यादा टन का एसी भी ले सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपने कमरे के हिसाब से टन का चयन नहीं करते हैं तो भी बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है.

विंडो या स्प्लिट?

टन के अलावा एक बात पर सबसे ज्यादा होती है कि विंडो एसी खरीदा जाए या फिर स्प्लिट? दरअसल, दोनों एसी का काम ठंडे करने का होता है. फर्क इतना होता है कि विंडो एसी लुक में खास नहीं होता है और ऑपरेट करने में भी थोड़ा मुश्किल होता है. वहीं, स्प्लिट एसी की खास बात ये होती है कि यह लुक और यूजर्स के हिसाब से अच्छा होता है. साथ ही यह एसी की ठंडी हवा को अच्छे से पूरे कमरे में फैलाता है. अगर आपका रूम छोटा है और उसमें विंडो है तो आपके लिए विंडो एसी भी फायदेमंद हो सकता है. विंडो या स्प्लिट एसी का चयन भी सही तरीके से हो आप बिजली बिल का कम कर सकते हैं.

रेटिंग का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल कम आए तो आप तो रेटिंग का ख्याल रखें. जहां तक हो सके 3 स्टार से ऊपर की रेटिंग का ही एसी खरीदें, जो आपके बिजली के बिल पर भी कंट्रोल रखेगा. सबसे ज्यादा 5 स्टार मार्किंग वाले एसी भी आ रहे हैं, जो पर्यावरण और बिजली के बिल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा आजकल एक इंवर्टनर टेक्नोलॉजी के एसी भी आ रहे हैं, जिससे कंप्रेसर पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है और आपका बिल कम आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!