मिशन अर्थ : सीएम शिवराज ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास

भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को ‘मिशन अर्थ’ कार्यक्रम में गोशालाओं, हितग्राही मूलक पशु आश्रयों, चारागाह विकास कार्यों और विद्युत उप केंद्रों की सौगात दी। साथ ही अत्याधुनिक सीमन प्रयोगशाला का उद्घाटन भी किया। भोपाल के मिंटों के हाल में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन के साथ हुई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 33 विद्युत उप केंद्रों का लोकार्पण एवं चार उप केंद्रों का भूमिपूजन किया। इन 37 उप केंद्रों की कुल लागत 1,530 करोड़ रुपये है। लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम वर्चुअल हुआ। लोकार्पित होने वाले 33 विद्युत उप केंद्रों में 17 अति उच्च दाब के हैं। इनसे 28 जिलों के लगभग 19 लाख उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री प्रदेश की विभिन्न् ग्राम पंचायतों में 260 करोड़ रुपये की लागत से बनी 985 सामुदायिक गोशालाओं का लोकार्पण और 50 करोड़ रुपये से बनने जा रही 145 सामुदायिक गोशालाओं का शिलान्यास भी किया। 13 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बने 1,821 हितग्राहीमूलक पशु आश्रयों का लोकार्पण, लगभग 22 करोड़ की लागत से बनने जा रहे 2632 पशु आश्रयों का शिलान्यास, मनरेगा में विभिन्न् प्रकार के हितग्राहीमूलक पशु आश्रयों, सामुदायिक गोशाला एवं चारागाह विकास के 384 करोड़ रुपये के 8,310 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी हुआ।

‘मिशन अर्थ’ कार्यक्रम में किसान उत्पादक संगठनों एवं कृषि अधोसंरचना निधि के हितग्राहियों का सम्मेलन भी हुआ। वहीं, भोपाल के भदभदा में मुख्यमंत्री राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 47 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित अत्याधुनिक सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला का उद्घाटन हुआ। यह देश की दूसरी सबसे बड़ी सेक्स सार्टेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!