अमेरिकी संसद के बाहर कार ने दो पुलिसकर्मियों को रौंदा, एक की मौत, कैपिटल हिल में लगा लॉकडाउन

अमेरिकी संसद भवन एक बार फिर से दहल गया है. अमेरिकी संसद के बाहर गोलीबारी की खबर है. बीते 6 जनवरी को हुए दंगे के बाद शुक्रवार को एक वाहन ने यहां दो पुलिसकर्मियों रौंद दिया जिसमें एक की मौत हो गई. इसके बाद से यूएस कैपिटल भवन को लॉकडाउन कर दिया है. बताया जा रहा है कि पुलिस ने संदिग्ध को गोली मार दी है. एक पुलिसकर्मी का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

इलाके में गोलीबारी की सूचना के बाद पुलिस ने शुक्रवार दोपहर (स्थानीय समयानुसार) यूएस कैपिटल को बंद कर दिया. अमेरिकी कैपिटल पुलिस का कहना है कि सभी कैपिटल बिल्डिंग्स को ‘बाहरी सुरक्षा खतरे के चलते’ बंद कर दिया गया है और कर्मचारियों को सूचित कर दिया गया है कि वे इमारतों में ‘एंट्री’ या ‘एग्जिट’ नहीं कर सकते.

बता दें कि कार टकराने और गोलीबारी की यह घटना कैपिटॉल के पास एक तलाशी चौकी पर हुई. इस घटना ने करीब तीन महीने पहले अमेरिकी कैपिटॉल में घुसी भीड़ द्वारा मचाए गए उत्पात की यादें ताजा कर दी, जब राष्ट्रपति पद पर जो बाइडेन की जीत के संबंध में अमेरिकी संसद के सदस्य मतदान कर रहे थे.

कार चालक के पास चाकू का संदेह

कैपिटॉल पुलिस ने कहा कि एक व्यक्ति ने पुलिस के दो अधिकारियों को वाहन से टक्कर मार दी और इस मामले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया. उन्होंने कहा कि इस घटना में एक अधिकारी गंभीर रूप से घायल हुआ है. अधिकारियों ने कहा कि ऐसा जान पड़ता है कि कार चालक के पास चाकू था, जिसके बाद पुलिस ने गोली चलाई.

सुर्खियों में कैपिटल हिल

साल की शुरुआत से ही कैपिटल हिल का नाम सुर्खियों में बना हुआ है. 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिका के लोकतंत्र की इस प्रतीक पर हमला बोल दिया था. इसके बाद एफबाआई ने 20 जनवरी को इस पर दंगों की आशंका जताई थी. बता दें कि 20 जनवरी को कैपिटल हिल के सामने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!