कोरोना :सोमवार को सिर्फ 401 सैंपल में से 53 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, मौत कोई भी नहीं

ग्वालियर
हर दिन के साथ कोरोना संक्रमित का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सोमवार को सिर्फ 401 सैंपल की रिपोर्ट में 53 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। यह अपने आप में चौकाने वाला परिणाम है। 53 संक्रमित के साथ कुल संक्रमित की संख्या 18985 हो गई है। एक दिन पहले 95 संक्रमित मिले थे। इसी तरह संक्रमित मिलते गए तो आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है। हालांकि लगातार बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस ने युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। पुलिस बिना मास्क के निकलने वालों से जुर्माना वसूल रही है।

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। विशेषकर महाराष्ट्र की सीमा से लगे शहरों में स्थिति और भी ज्यादा खराब है। सबसे पहले प्रदेश के भोपाल, इंदौर व जबलपुर में एक दिन का लॉकडाउन लगाया गया था, पर स्थिति बिगड़ने पर 12 शहर तक यह लॉकडाउन पहुंच गया है। ग्वालियर में भी लगातार संक्रमित की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए हर रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की गई है। सोमवार को 401 सैंपल में से 53 नए संक्रमित मिले हैं। बीते एक सप्ताह में 500 संक्रमित सामने आने के बाद जिला प्रशासन की चिंता बढ़ने लगी है। सोमवार को आधा सैकड़ा से अधिक संक्रमित आने के बाद कुल संक्रमित की संख्या 18985 पहुंच गई है। किस्मत है कि सोमवार को किसी भी संक्रमित की मौत नहीं हुई है। पर स्वास्थ्य विभाग की माने तो आने वाले दिनों में संक्रमित की संख्या बढ़ सकती है। सोमवार को 374 लोगों की सैंपलिंग की गई है। सोमवार तक कुल एक्टिव केस बढ़कर 526 हो गए हैं।

त्यौहार पर घर पहुंचे 29 संक्रमित

सोमवार को होली का दिन 29 संक्रमित के लिए अच्छा भी रहा है। जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 29 संक्रमित होली के दिन स्वस्थ्य होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर पहुंचे हैं।

त्यौहार खत्म सख्ती शुरू

लगातार बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए अब जिला प्रशासन और पुलिस सख्ती पर उतर आई है। शनिवार और रविवार को दो दिन में लगभग 3 हजार लोगों के कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर चालान किए गए हैं। जिला प्रशासन और पुलिस लगातार ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर रही है जो संक्रमण को लेकर लापरवाह नजर आ रहे हैं।

1 अप्रैल से महा टीकाकरण अभियान

कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन भी जरूरी है। शासन के आदेश आने के बाद 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 70 से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। इसके लिए कोविन एप 2.0 पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा या फिर ऑफलाइन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *