जेईई मेन के बैचलर आफ प्लानिंग के परिणाम में इंदौर की रूशिल मध्‍य प्रदेश टापर

इंदौर । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन के तहत फरवरी में बैचलर आफ आर्किटेक्चर और बैचलर आफ प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए हुई परीक्षा के परिणाम जारी किए। बैचलर आफ प्लानिंग में फीमेल कैटेगरी में प्रदेश टापर शहर से पढ़ाई करने वाली रूशिल व्यास रही हैं। रूशिल को 99.90 पर्सेंटाइल प्राप्त हुए हैं।

रूशिल कहती हैं उनका सपना आइआइटी से बीटेक करना है लेकिन इसके साथ ही बैचलर आफ प्लानिंग के लिए भी जेईई मेन में शामिल हुई थी। आइआइटी के बीटेक कोर्स में प्रवेश लेने के लिए रूशिल ने हाल ही में हुई जेईई मेन भी दी है। उनका कहना है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 12 सैंपल पेपर जारी किए थे।

इसकी तैयारी करने से बैचलर आफ प्लानिंग के परिणाम बेहतर आए। पेपर में गणित, एप्टीट्यूड और प्लानिंग से प्रश्न पूछे गए थे। रूशिल को आल इंडिया फीमेल कैटेगरी में आठवीं रैंक प्राप्त हुई है। पिता सतीशचंद्र व्यास बैंक में चीफ मैनेजर हैं और माता निमिषा व्यास शिक्षिका हैं।

बैचलर आफ आर्किटेक्चर में भी विद्यार्थियों को सफलता मिली है। स्वप्ना संघवी को 96.64 और दर्शन जैन को 95.17 पर्सेंटाइल प्राप्त हुए हैं। परीक्षा के विशेषज्ञ कोणार्क भाटिया का कहना है बैचलर आफ आर्किटेक्चर और बैचलर आफ प्लानिंग कोर्स के लिए देशभर में करीब 1300 सीट हैं। आर्किटेक्चर कोर्स आइआइटी रूड़की और आइआइटी खड़गपुर से भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *