राहु 2021: इस साल राहु ग्रह इन पांच राशियों के लिए हो सकता है भयंकर कष्टकारी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु एक छाया ग्रह है जिसका अपना कोई भौतिक स्वरूप नहीं है परंतु बावजूद इसका स्थान परिवर्तन मानव जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है। वर्तमान में राहु ग्रह रोहिणी नक्षत्र में हैं। इस नक्षत्र के स्वामी चंद्र देव हैं। राहु ग्रह साल के अंत तक रोहिणी नक्षत्र में ही रहेंगे। इसके बाद ये सूर्य ग्रह के नक्षत्र कृतिका में विराजमान हो जाएंगे। राहु की इस स्थिति का प्रभाव सभी राशियों पर शुभ-अशुभ रूप में पड़ सकता है। आइए जानते हैं राहु ग्रह का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि
राहु ग्रह के शुभ प्रभाव से अचानक आपको धन प्राप्ति हो सकती है। प्रॉपर्टी, जमीन की खरीदारी के लिए यह अवधि शुभ है। आप लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। पारिवारिक जीवन भी सुखद रहेगा।

वृष राशि
आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। किसी पर जरुरत से ज्यादा भरोसा न करें। वैवाहिक जीवन में परेशानियां बनी रह सकती हैं। आपको सोच-समझकर आर्थिक रणनीति बनानी होगी। 

मिथुन राशि
राहु के प्रभाव से आपके खर्चों में वृद्धि होगी। अचानक से आपको धन हानि होने के संकेत हैं। आपको अपने आर्थिक पक्ष को संभालना होगा। धन के मामले में किसी तरह का रिस्क लेना हानिकारक हो सकता है।

कर्क राशि
राहु के शुभ प्रभाव से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। व्यापार क्षेत्र से जुड़े जातकों को जबरदस्त लाभ के संकेत हैं। वैवाहिक जीवन में खुशनुमा पल आएंगे। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौका मिलेगा। संतान तरक्की करेगी और जो जातक सार्वजनिक क्षेत्र में कार्यरत हैं उन्हें फायदा होगा।

सिंह राशि
आपको कार्यक्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग को राहत मिल सकती है। घाटे में चल रहा व्यापार गति पकड़ेगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी बनी रह सकती है।

कन्या राशि

आपको कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। आपके मान-सम्मान में भी थोड़ी कमी आएगी। पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। लंबी यात्रा करना आपके लिए शुभ नहीं रहेगा। छात्रों को जनवरी के बाद से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

तुला राशि

आपको संभलकर चलना होगा। क्योंकि राहु आपकी राह में बाधाएं ला सकता है। आपको मानसिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। धन कमाने के लिए शॉर्टकट रास्ता न अपनाएं। नुकसान हो सकता है। ससुराल पक्ष के लोगों से संबंध बेहतर रहेंगे।

वृश्चिक राशि

आपको किसी भी प्रकार के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतनी होगी। राहु के अशुभ प्रभाव से आपके दांपत्य जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि व्यापार के लिए ये साल उत्तम रहने के संकेत दे रहा है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

धनु राशि
यह अवधि आपके लिए सामान्य से बेहतर रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी, लेकिन शर्त ये है कि उन्हें इसके लिए मेहनत करनी पड़ सकती है। अचानक से व्यय अधिक होगा।

मकर राशि

आपको कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम जीवन में परेशानियां आएंगी। हालांकि आमदनी में बढ़ोतरी होने की संभावना है। संतान के प्रति चिंताजनक रहेंगे। उन्हें अपनी शिक्षा में रुकावटों का सामना भी करना पड़ सकता है।

कुंभ राशि

आपके सुखों में कमी आ सकती है। परिजनों में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। कानूनी केस का सामना कर रहे हैं तो उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है।

मीन राशि

आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आप अपने शत्रुओं को पराजित करने में सफल होंगे। इस समय आपको कई यात्रा करने का अवसर मिलेगा और इन यात्राओं से आप अच्छा लाभ उठाने में भी सफल होंगे। प्रेम जीवन में भी अनुकूल परिस्थिति देखने को मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *