पाकिस्तान वायुसेना के नए प्रमुख होंगे एयर मार्शल सिद्धू, कई अहम पदों पर किया है काम

पाकिस्तान ने एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू को पाकिस्तानी वायुसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया है. आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल मुजाहिद अनवर खान 19 मार्च को सेवानिवृत्त होंगे, जिसके बाद सिद्धू यह जिम्मेदारी संभालेंगे. सिद्धू 1986 में लड़ाकू पायलट के रूप में पाकिस्तानी वायुसेना में शामिल हुए थे और उन्हें कई अहम पदों पर काम करने का अनुभव है.

सिद्धू ने असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (ऑपरेशंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट), असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (ट्रेनिंग ऑफिसर्स) और इस्लामाबाद मुख्यालय में डायरेक्टर जनरल प्रोजेक्ट्स के तौर पर भी काम किया है. इसके अलावा वह रक्षा मंत्रालय में अपर सचिव के तौर पर कम कर चुके हैं. एयर मार्शल सिद्धू ने ब्रिटेन के कॉम्बेट कमांडर्स स्कूल से ग्रेजुएशन किया है उन्होंने रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस से भी पढ़ाई की है.

मिले हैं ये पुरस्कार

एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू को अपने काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं. इनमें सितारा-ए-इम्तियाज ( (मिलिट्री) और तमगा-ए-इम्तियाज (मिलिट्री) शामिल हैं. सिद्धू धार्मिक विद्वान हकीम गुलाम मोहम्मद के बेटे हैं और मूल रूप से गुजरात के रहने वाले हैं. वह सेना प्रमुख बनने वाले गुजरात के तीसरे शख्स होंगे उनके अलावा इस पद पर सेवानिवृत्त एडमिरल मोहम्मद शरीफ और सेवानिवृत जनरल रहील शरीफ रह चुके हैं.

वायुसेना प्रमुख को दिया पुरस्कार

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने हाल ही में सेवानिवृत होने जा रहे वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को निशान-ए-इम्तियाज(सिविल) नामक पुरस्कार दिया है रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, ये पुरस्कार उन्हें आइवान ए सदर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में दिया गया है. वहीं पाकिस्तान वायु सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी है, ‘पाकिस्तान की सरकार ने एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू को वायु सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया है.’ इसमें उनके पद संभालने की तारीख 19 मार्च भी लिखी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *