अगर घर में लगा रहे है केले का पेड़ तो इससे पहले जान लें ये जरुरी बातें, वरना रात में आते है..?

केले के पेड़ को घर में लगाने का बड़ा ही महत्त्व होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक केले के पेड़ में देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का निवास माना गया है. इसके साथ यह भी कहा गया है कि यदि घर में केले का पेड़ गलत जगह पर लगाया जाए या उसकी समय-समय पर देखभाल ने की जाए तो आपको इसका नुकसान अपने जीवन में देखना पड़ा सकता है.

अगर आपके घर में भी है केले का पेड़ या आप उसे लगाने चाहते है तो एक बार इन 8 नियमों को एक बार अवश्य पड़ लें. वरना बात में कहियेगा नहीं की किसी ने बताया नहीं.

याद रखे केले का पेड़ अत्यंत पवित्र माना जाता है, इसलिए इसे ईशान कोण में ही हमेशा लगाया जाना चाहिए. केले के पेड़ को उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है.आपको बता दें कि केले के पेड़ को हमेशा घर के पिछले हिस्से में ही लगाए. इसके साथ ही केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा लगाना भी बेहद अनिवार्य माना गया है.

इसके साथ ही केले के पेड़ के आसपास हमेशा ही अच्छी साफ-सफाई रखनी चाहिए. आप रोजाना इसमें जरूरत के अनुसार नियमित पानी डालते रहें. इसके साथ ही ध्यान रखे कि प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें और उसे हल्दी भी चढ़ाएं. इसके साथ ही रात में उसे घी का दीपक भी लगाए. केले के पेड़ के तने में लाल या पीला धागा हमेशा ही बांध कर रखे.

याद रखे कि केले के पेड़ को आग्नेय कोण, दक्षिण और पश्चिम दिशा में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा केले के पेड़ को घर के मुख्य द्वार के सामने कभी भी ना लगाएं. केले के पास में कभी भी कोई सा कांटेदार पौधा न हो, चाहे वह गुलाब का पौधा क्यों न हो. बता दें कि केले के पेड़ के आसपास गंदगी ना रखें.

केले के पेड़ का जो पत्ता खराब हो रहा हो, या सूखने लगे उसे तुरंत हटा दें. केले के पेड़ में हमेशा साफ-स्वच्छ जल ही अर्पित करे. इन सबके साथ सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात केले के पेड़ की जड़ में कोई भी निर्माल्य यानी पूजा में इस्तेमाल किए हुए फूल-पत्ते, सामग्री कभी नहीं डालें.

केले के पेड़ का लाभ
ज्योतिष के मुताबिक केले का पौधा घर में लगाने से बृहस्पति ग्रह का शुभ फल मिलने लगता है. केले के पौधे से घर में संतान हमेशा सुखी और संकटों से दूर रहती हैं. समृद्धि के लिए भी केले के पेड़ की पूजा अच्छी मानी जाती है. केले के पौधे के होने से वैवाहिक जीवन की कठिनाइयां दूर होती है. इसके घर में होने से कन्याओं का विवाह जल्दी होता है. इस पौधे को शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति स्त्रोत माना गया है. इसमें से लगातार शांतिमय और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *