सिर्फ 7 दिन पके हुए पपीते खाने से जड़ से समाप्त हो जाते हैं ये 5 रोग, जानें जरूर

न्यूज डेस्क :पपीता खाना हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसे आप अपने घर पर थोड़ी सी भी जमीन में ऊगा सकते हैं और फ्री में इसके फायदों का लाभ ले सकते हैं। आप पापीती के बीज को निकालकर धोकर खा सकते हैं इसके अलावा आप सलाद, सैंडविच और अन्य तरीकों पपीतों का सेवन कर सकते हैं। पपीते में इसमें विटामिन ए,सी, डी और विटामिन ई के साथ बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है। चलिए अब जानते हैं इसके कुछ अनजानें फायदे।

एक सामान्य साइज के पपीते में लगभग120 कैलोरी होती है, जो कि किसी भी व्यक्ति का वजन घटाने में काफी कारगर होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पपीते को शामिल करें।

पपीता एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट हैं। जिससे कि हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में काफी मदद होती है जिससे दिल के दौरे में बहुत मदद मिलती है।

पपीते का रस सेवन करने से खट्टी डकार में बहुत ही आराम मिलता है, पपीता पेट रोग, आंतों की पेट सम्बंधित समस्याओं में लाभकरि होता है।

अकसर सर्दी, जुकाम से पीड़ित रहने वालों को पपीते का नियमित सेवन करना चाहिए।इससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है।

पपीता हमारी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमे विटामिन A प्रचुर मात्रा मे पायी जाती है। इसके अलावा रतौंधी में भी लाभदायक होता है साथ ही हमारे आँखों की रौशनी भी बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *